Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह ने भारी बारिश के बाद लिया जायजा; पंजाब, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से की बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को लगातार बारिश के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया और पंजाब और...
गृह मंत्री अमित शाह ने भारी बारिश के बाद लिया जायजा; पंजाब, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से की बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को लगातार बारिश के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया और पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों तथा दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपालों से बात की। गृह मंत्री ने उन्हें उत्पन्न स्थिति से निपटने में सभी केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया।

सूत्रों ने कहा कि शाह ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की और बारिश से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली। राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश को देखते हुए गृह मंत्री ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से भी बात की और अपडेट लिया।

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर के एलजी से भी बात की और भारी बारिश के कारण निलंबित हुई अमरनाथ यात्रा के बारे में जानकारी ली। शाह ने जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ तीर्थयात्रियों की मदद के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की सराहना की।

उन्होंने कहा, "एनडीआरएफ और एसडीआरएफ सभी बाधाओं के बावजूद राष्ट्र और मानवता की सेवा में हमेशा खड़े रहे हैं। प्रत्येक तीर्थयात्री को सुरक्षित अमरनाथ यात्रा प्रदान करने के हमारे लक्ष्य को पूरा करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है। एक महिला को ले जाते एसडीआरएफ जवान की तस्वीर साझा कर रहा हूं। उन्होंने ट्वीट किया, ''पवित्र मंदिर से वापस लौटते समय यात्री अपनी पीठ पर हिमालय के दुर्गम इलाके से 3 किलोमीटर तक चला। मैं नागरिकों के लिए सुरक्षा का प्रतीक बनने के लिए उनकी सराहना करता हूं।''

रविवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई और भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि दिल्ली में यमुना सहित अधिकांश नदियाँ उफान पर थीं। पूरे क्षेत्र के शहरों और कस्बों में, कई सड़कें और आवासीय क्षेत्र घुटनों तक पानी में डूब गए और रिकॉर्ड बारिश के बावजूद नागरिक व्यवस्था संभलने में असमर्थ रही। अचानक आई बाढ़ से पहाड़ी इलाकों में सड़कें बह गईं, जिससे लोग परेशान हो गए, जबकि अधिकारियों ने पर्यटकों से मौसम में सुधार के बाद अपनी यात्रा की योजना बनाने को कहा।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि दिल्ली में, जहां 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, अधिकारियों ने यमुना के बढ़ते जल स्तर पर चेतावनी दी है।

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन की तीन अलग-अलग घटनाओं में, जहां सात जिलों के लिए अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, पांच लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर में खराब मौसम के कारण तीन दिनों तक निलंबित रहने के बाद पंजतरणी और शेषनाग आधार शिविरों से अमरनाथ यात्रा रविवार को फिर से शुरू हो गई।

उन्होंने बताया कि जैसे ही गुफा मंदिर के आसपास आसमान साफ हुआ, अधिकारियों ने द्वार खोल दिए और फंसे हुए भक्तों को दक्षिण कश्मीर हिमालय में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के लिंगम पर पूजा करने की अनुमति दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad