Advertisement

पुलिस की अनुमति के बिना कोई कार्यक्रम आयोजित न करें: डीयू ने कॉलेजों से कहा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शुक्रवार को अपने कॉलेजों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे पुलिस...
पुलिस की अनुमति के बिना कोई कार्यक्रम आयोजित न करें: डीयू ने कॉलेजों से कहा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने शुक्रवार को अपने कॉलेजों को दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि वे पुलिस की उचित अनुमति के बिना किसी भी कार्यक्रम का आयोजन न करें और बिना पंजीकरण के किसी को भी अनुमति न दें। डीयू के मिरांडा हाउस में एक उत्सव को लेकर हुए हंगामे के कुछ दिनों बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

14 अक्टूबर को, कई पुरुषों को परिसर में एक खुली दिवाली उत्सव देखने के लिए कॉलेज की दीवारों और द्वारों पर चढ़ते देखा गया और "बिल्ली-कॉलिंग और सेक्सिस्ट नारेबाजी" में शामिल हो गए।

विश्वविद्यालय ने कहा, "पुलिस विभाग से प्राप्त एक सलाह के आलोक में, दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और विभागों को निम्नलिखित दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं। पुलिस की उचित अनुमति के बिना कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाना चाहिए या आपात स्थिति या समय की कमी के मामले में कम से कम एक दिन पहले पुलिस स्टेशन, मौरिस नगर को सूचना दी जानी चाहिए।"

विश्वविद्यालय ने कहा,"यदि कार्यक्रम या उत्सव आयोजित किए जाते हैं तो केवल कुछ कॉलेज या विभाग के छात्रों के प्रवेश की अनुमति दी जाती है। इसे सभी के लिए नहीं खोला जाना चाहिए। कॉलेज की आईडी के साथ कार्यक्रम के लिए पंजीकरण के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जानी चाहिए।" विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से अन्य विभागों जैसे आग, बिजली, से आवश्यक अनुमति लेने के लिए भी कहा है।

विश्वविद्यालय ने कहा, "कार्यक्रमों के समय स्वयंसेवकों की तैनाती की भी आवश्यकता होती है। इसलिए, कई स्वयंसेवकों को भी पुलिस को सूचित किया जा सकता है।" इसमें कहा गया है, "यदि उपरोक्त दिशानिर्देशों में से कोई भी प्रतिबद्ध है तो संबंधित कॉलेज, विभाग संबंधित कॉलेज/विभाग द्वारा आयोजित किसी भी कार्यक्रम के दौरान हुई किसी भी अप्रिय घटना के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।"

दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस ने भी आयोजनों की प्रक्रियाओं पर फिर से विचार करने के लिए एक उप-समिति का गठन किया है और एक आपातकालीन मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) प्रदान की है, जो बिना पूर्व पंजीकरण के खुले आयोजनों पर रोक लगाती है। 17 अक्टूबर को एक नोटिस में, कॉलेज के प्रिंसिपल बी नंदा ने कहा कि कॉलेज ने शुक्रवार की अभूतपूर्व घटना को "गंभीर रूप से" लिया है जो कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) इकाई द्वारा आयोजित की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad