Advertisement

इजराइल पर ईरानी ड्रोन हमले से कुछ घंटे पहले एयर इंडिया के 2 विमानों ने ईरान के हवाई क्षेत्र में भरी उड़ान: रिपोर्ट

इससे बड़ी आपदा क्या हो सकती थी, एयर इंडिया के दो विमानों ने इजराइल पर दुस्साहसिक हमला शुरू करने से कुछ...
इजराइल पर ईरानी ड्रोन हमले से कुछ घंटे पहले एयर इंडिया के 2 विमानों ने ईरान के हवाई क्षेत्र में भरी उड़ान: रिपोर्ट

इससे बड़ी आपदा क्या हो सकती थी, एयर इंडिया के दो विमानों ने इजराइल पर दुस्साहसिक हमला शुरू करने से कुछ ही घंटे पहले ईरान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर इंडिया की उड़ान संख्या 116 और 131 ने क्रमशः 13 अप्रैल और 14 अप्रैल को फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर न्यूयॉर्क से मुंबई और मुंबई से लंदन के लिए उड़ान भरी, जब ईरान और इज़राइल के बीच संघर्ष की छाया बड़ी थी।

13 अप्रैल की रात को, ईरान ने इज़राइल पर हमला किया और कथित तौर पर तेल अवीव की ओर कम से कम 300 मिसाइलें दागीं। ईरान का यह कदम 1 अप्रैल को सीरिया के दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास भवन पर इजरायल द्वारा किए गए हमले के बाद आया है, जिसमें उसके दो जनरलों सहित 13 रिवोल्यूशनरी गार्ड मारे गए थे।

रिपोर्टों के अनुसार, एयर इंडिया के विमान, बोइंग 777-232 और बोइंग 777ER, लगभग 280 और 330 यात्रियों को समायोजित कर सकते हैं। इस बीच, एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कथित तौर पर कहा है कि एयरलाइन अपने यात्रियों, चालक दल और विमान की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है।

एचटी ने एयरलाइन के प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हमारी उड़ान संचालन योजना, हवाई क्षेत्र की परवाह किए बिना, जोखिम का मूल्यांकन करती है और हम सुरक्षा मुद्दों से कोई समझौता नहीं करते हैं।" अधिकारी ने यह भी कहा, “13 अप्रैल 2024 से, जबकि ईरानी हवाई क्षेत्र बिना किसी प्रतिबंध या NOTAM के नागरिक हवाई यातायात के लिए उपलब्ध था और एयरलाइंस उस हवाई क्षेत्र में परिचालन जारी रख रही थी, एयर इंडिया मध्य पूर्व में विकसित हो रही स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही थी। विभिन्न सुरक्षा संगठनों और नियामक निकायों के साथ घनिष्ठ परामर्श। हमारे जोखिम मूल्यांकन के हिस्से के रूप में हमारी पश्चिम की ओर जाने वाली कुछ उड़ानों की योजना सुरक्षित गलियारे के साथ एक वैकल्पिक मार्ग पर बनाई गई थी जिसका उपयोग अन्य एयरलाइनों द्वारा भी किया जाता था।

NOTAM एक विमानन प्राधिकरण द्वारा पायलटों को एक मार्ग पर संभावित खतरों के बारे में जारी किया गया एक अलर्ट है। एयर इंडिया के अलावा, 13 अप्रैल को ईरानी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने वाले अन्य विमानों में मलेशिया एयरलाइंस, अमीरात और कतर एयरवेज शामिल हैं। कई वैश्विक एयरलाइनों ने शनिवार और रविवार की रात और सोमवार (15 अप्रैल) को उड़ानों का मार्ग बदलना या रद्द करना शुरू कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad