Advertisement

कैसे तीस हजारी की एक छोटी घटना से आमने-सामने आ गए वकील और पुलिस के जवान

दिल्ली की तीस हजारी अदालत में कार पार्किंग को लेकर वकीलों और पुलिस के बीच हुई हिंसक भिड़ंत का मामला...
कैसे तीस हजारी की एक छोटी घटना से आमने-सामने आ गए वकील और पुलिस के जवान

दिल्ली की तीस हजारी अदालत में कार पार्किंग को लेकर वकीलों और पुलिस के बीच हुई हिंसक भिड़ंत का मामला दिल्ली और देश की अन्य अदालतों में पहुंच गया है। अब जवान और वकील आमने-सामने हो गए हैं। मंगलवार को भी तीसहजारी समेत सभी जिला अदालतों के वकील हड़ताल पर रहे तो पुलिस मुख्यालय के बाहर दिल्ली पुलिस के जवान एकत्रित हुए और न्याय की मांग की। वहीं, वकीलों ने भी सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर विरोध जताया। अब वकीलों और पुलिस का यह झगड़ा बढ़ता जा रहा है। हालांकि दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने जवानों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि यह हमारे लिए परीक्षा की घड़ी है, लेकिन जवान कुछ सुनने को तैयार नहीं है।

कहां से शुरू हुई चिंगारी

शनिवार को तीस हजारी अदालत में दोपहर करीब दो बजे वकीलों और पुलिस में हिंसक झड़प हुई और कई वाहनों को आग लगा दी गई। गोली लगने से दो वकील भी घायल हो गए। इसके बाद सोमवार को कई जगहों पर वकीलों ने खुलेआम कानून अपने हाथ में लिया। उन्होंने न सिर्फ पुलिसकर्मियों बल्कि पत्रकारों और लोगों के साथ भी मारपीट की। वकीलों की मारपीट के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए।

कड़कड़डूमा में की पिटाई

सोमवार सुबह कड़कड़डूमा कोर्ट के पास एक बाइक सवार की पिटाई की गई। सोशल मीडिया पर एक और वीडियो दिखाया गया, जिसमें वकील एक आम व्यक्ति की पिटाई करते दिख रहे हैं। उसे मजबूरी में बाइक छोड़कर भागना पड़ा। कई पत्रकारों के साथ भी बदसलूकी की गई, जिनमें महिला पत्रकार भी शामिल थीं।

साकेत कोर्ट में पुलिसकर्मी को पीटा

इसके बाद साकेत कोर्ट के बाहर ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी के साथ अदालत परिसर के बाहर वकीलों ने मारपीट की। घटना के कथित वीडियो में वकील मोटर साइकिल पर सवार पुलिसकर्मी के साथ मारपीट कर रहे हैं। इनमें एक वकील उस पुलिसकर्मी को थप्पड़ मारता भी दिख रहा है। जब पुलिसकर्मी वहां से वापस जाने की कोशिश करता है, तो वकील पीछे से उस पर हेलमेट भी फेंक कर मारता है। इस घटना का वीडियो सामने आया है। वकीलों ने साकेत इलाके की पुलिस चौकी पर भी हंगामा करते हुए तोड़फोड़ और मारपीट की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad