Advertisement

PNB घोटाला: नीरव के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी, बैंक का इंटरनल चीफ ऑडिटर गिरफ्तार

पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद जांच एंजेसियों ने कार्रवाई तेज कर दी है। आयकर विभाग ने इस घोटाले के...
PNB घोटाला: नीरव के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी, बैंक का इंटरनल चीफ ऑडिटर गिरफ्तार

पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद जांच एंजेसियों ने कार्रवाई तेज कर दी है। आयकर विभाग ने इस घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ गुरुवार को लुकआउट नोटिस/ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। इसका मकसद दोनों की आवाजाही पर अंकुश लगाना है। वहीं, सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के इंटरनल चीफ ऑडिटर को गिरफ्तार कर लिया है।

चार और संपत्तियां जब्त

पीटीआई के मुताबिक, आयकर विभाग ने नीरव मोदी ग्रुप से जुड़ी चार और संपत्तियों को भी जब्त कर लिया है, जिसमें एक फॉर्म हाउस और सोलर पावर प्लांट भी शामिल हैं। इस पूरी प्रॉपर्टी की कीमत 70 करोड़ रुपये है। आयकर विभाग ने कहा कि गीतांजलि ग्रुप के 34 से ज्यादा बैंक खाते और एफडी को भी अटैच किया गया है, जिसमें 1.45 करोड़ रुपये की कुल रकम बताई जा रही है।

PNB का इंटरनल चीफ ऑडिटर गिरफ्तार 

वहीं, सीबीआई ने पीएनबी महाघोटाले को लेकर चल रही जांच के दौरान एक और गिरफ्तारी की है। सीबीआई ने एमके शर्मा को गिरफ्तार किया है, जो बैंक का इंटरनल चीफ ऑडिट अधिकारी है। शर्मा को आज मुंबई कोर्ट में पेश किया जाएगा। वह मुख्य प्रबंधक स्तर का अधिकारी है।

जानकारी के मुताबिक, यह बैंक के किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी है। शर्मा, स्केल-चार स्तर के अधिकारी हैं, उन पर बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा की प्रणालियों और कामकाज के तौर-तरीकों के आडिट की जिम्मेदारी थी। इसी शाखा से साख पत्र (एलओयू) जारी किए गए, जिससे नीरव मोदी ने अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया।

जांच में सहयोग से इनकार कर चुका है नीरव मोदी

नीरव मोदी सीबीआई जांच में सहयोग से इनकार कर चुका है। सीबीआई ने मोदी को दो अरब डॉलर के कथित घोटाले में अपने समक्ष पेश होने को कहा था। नीरव मोदी ने अपनी कामकाजी व्यस्तता का हवाला देते हुए सीबीआई के समक्ष पेश होने में असमर्थता जताई है। इसके बाद एजेंसी ने नीरव मोदी को एक अन्य पत्र जारी कर अगले सप्ताह अपने समक्ष पेश होने को कहा है।

ये है पीएनबी घोटाला

पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले की जानकारी दी। घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।

पीएनबी ने हाल ही में सीबीआई को बैंक में 1,251 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी। यह मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। इस तरह पीएनबी फ्रॉड 11,421 से बढ़कर 12,672 करोड़ रुपए का हो गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad