Advertisement

हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट; अधिकांश भारत में अप्रैल-जून सामान्य से अधिक तापमान, इन राज्यों में झुलसाएगी गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि भारत के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल-जून से तापमान...
हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट; अधिकांश भारत में अप्रैल-जून सामान्य से अधिक तापमान, इन राज्यों में झुलसाएगी गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि भारत के अधिकांश हिस्सों में अप्रैल-जून से तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। भारत में 1901 के बाद से 2023 में फरवरी में सबसे ज्यादा गर्मी रही। हालांकि, सात पश्चिमी विक्षोभ के कारण सामान्य से अधिक बारिश (सामान्य तौर पर होने वाली 29.9 मिलीमीटर के मुकाबले 37.6 मिमी) होने के कारण मार्च में तापमान में गिरावट रही।

आईएमडी ने शनिवार को कहा कि इस अवधि के दौरान मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी के दिनों की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू के दिनों की काफी अधिक संख्या का अनुमान लगाया गया है।"

आईएमडी ने कहा, "2023 के गर्म मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान, देश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से नीचे-सामान्य अधिकतम तापमान होने की संभावना है, को छोड़कर अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है।"

उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है। मौसम ब्यूरो ने कहा कि भारत में अप्रैल में सामान्य बारिश देखने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम की स्थिति को हीटवेव के रूप में वर्गीकृत करने के लिए अलग-अलग स्थितियां हैं। हीटवेव को एक क्षेत्र में माना जाता है यदि किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40*C या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30*C या उससे अधिक तक पहुँच जाता है, इन दो स्थितियों के साथ: सामान्य से प्रस्थान 4.5*C-6.4 है *सी हीटवेव है और गंभीर हीट वेव >6.4*सी सामान्य से प्रस्थान है।

इसके अतिरिक्त, जब भी तापमान 45*C को छूता है तो हीटवेव माना जाता है और तापमान 47*C तक पहुंचने पर गंभीर हीटवेव माना जाता है। पिछले साल, दिल्ली ने अपने सर्वकालिक उच्च तापमान को छू लिया था क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों ने 49*C को छू लिया था।

वर्तमान में, पश्चिम और उत्तर भारत के बड़े हिस्से बेमौसम बारिश और तूफान का सामना कर रहे हैं, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है और लोगों में श्वसन संबंधी बीमारियों और इन्फ्लूएंजा जैसे कई संक्रमणों का खतरा बढ़ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad