Advertisement

24 साल में बतौर जज कभी सरकार की ओर से किसी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं करना पड़ा: सीजेआई चंद्रचूड़

विधायिका के किसी भी हस्तक्षेप की आशंका को दूर करते हुए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि बतौर...
24 साल में बतौर जज कभी सरकार की ओर से किसी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं करना पड़ा: सीजेआई चंद्रचूड़

विधायिका के किसी भी हस्तक्षेप की आशंका को दूर करते हुए मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि बतौर जज 24 साल के कार्यकाल में उन्हें कभी किसी सरकार की ओर से किसी राजनीतिक दबाव का सामना नहीं करना पड़ा।

ऑक्सफोर्ड यूनियन द्वारा आयोजित एक सत्र के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत में न्यायाधीशों को विवादों का इस तरह से फैसला करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है कि अदालतें तात्कालिक भावनाओं के बजाय संवैधानिक योजना पर आधारित स्थापित परंपराओं के आधार पर फैसला कर सकें।

उन्होंने कहा, "राजनीतिक दबाव, अगर आप मुझसे सरकार के दबाव के अर्थ में पूछें, तो मैं आपको बता दूँगा कि 24 साल से मैं जज हूँ, मैंने कभी भी सत्ता में बैठे लोगों से राजनीतिक दबाव का सामना नहीं किया है। भारत में हम जिन लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करते हैं, उनमें से कुछ में यह भी शामिल है कि हम सरकार की राजनीतिक शाखा से अलग-थलग जीवन जीते हैं।

चंद्रचूड़ ने कहा "अगर आप 'राजनीतिक दबाव' का मतलब व्यापक अर्थ में जज द्वारा किसी निर्णय के प्रभाव को महसूस करना है, जिसका राजनीतिक प्रभाव हो सकता है, तो जाहिर है, जजों को संवैधानिक मामलों पर निर्णय लेते समय राजनीति पर उनके निर्णयों के प्रभाव से परिचित होना चाहिए। मेरा मानना है कि यह राजनीतिक दबाव नहीं है।"

"सामाजिक दबाव" के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि जज अक्सर अपने निर्णयों के सामाजिक प्रभाव के बारे में सोचते हैं। उन्होंने कहा,"हमारे द्वारा तय किए गए कई मामलों में गहन सामाजिक प्रभाव शामिल होते हैं। उन्होंने कहा, "न्यायाधीशों के रूप में मेरा मानना है कि हमारे निर्णयों का सामाजिक व्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूक होना हमारा कर्तव्य है, जिसे हम अंततः प्रभावित करने जा रहे हैं।"

लंबित मामलों के मुद्दे को स्वीकार करते हुए चंद्रचूड़ ने कहा कि भारत में न्यायाधीशों की जनसंख्या का अनुपात दुनिया में सबसे कम है। उन्होंने कहा, "हमें बस अधिक न्यायाधीशों की आवश्यकता है। हम सभी स्तरों पर न्यायपालिका की ताकत बढ़ाने के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं।"

सोशल मीडिया के मुद्दे पर चंद्रचूड़ ने कहा कि यह एक वास्तविकता है और आज हमारी अदालतों में हर मिनट लाइव-ट्वीटिंग होती है। "न्यायाधीश द्वारा कही गई हर टिप्पणी सोशल मीडिया पर बताई जाती है। यह ऐसी चीज है जिसे हमें रोकने की जरूरत नहीं है और हम रोक नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा, "जाहिर है, हम कुछ अवसरों पर प्राप्त करने वाले पक्ष हैं। कभी-कभी आलोचना उचित होती है, कभी-कभी आलोचना उचित नहीं होती है। लेकिन मेरा मानना है कि न्यायाधीशों के रूप में हमारे कंधे इतने चौड़े हैं कि हम हमारे काम के बारे में लोगों की आलोचना को स्वीकार कर सकें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad