Advertisement

देश के 513 जिलों में 5 फीसदी से कम हुई संक्रमण दर, , एक्टिव केसों में गिरावटः स्वास्थय मंत्रालय

देश में टीकाकरण के बाद कोरोना महामारी के प्रसार में कमी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामलों...
देश के 513 जिलों में 5 फीसदी से कम हुई संक्रमण दर, , एक्टिव केसों में गिरावटः स्वास्थय मंत्रालय

देश में टीकाकरण के बाद कोरोना महामारी के प्रसार में कमी देखी जा रही है। पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 7,98,656 हो गई है। वहीं पिछले 3 दिनों में सक्रिय मामलों में 1,14,000 की कमी आई है और रिकवरी दर बढ़कर 96 फीसदी हो गई है। जबकि हर रोज 18.4 लाख कोरोना टेस्ट कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 513 जिलों में  संक्रमण दर पांच फीसदी से भी कम हो गई है । उन्होंने कहा कि  पिछले 24 घंटे में देश में 62,480 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 11 दिनों से एक लाख से कम मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग गई है वहीं 5 करोड़ से अधिक लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है।

डॉ वीके पॉल (सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग) ने कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 75-80% कम होती है। ऐसे व्यक्तियों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने की संभावना भी कम हो जाती (लगभग 8%) है। साथ ही टीकाकरण वाले व्यक्तियों में आईसीयू में भर्ती होने का जोखिम केवल 6% है। उन्होंने कहा कि कोरोना वेरिएंट आते रहेंगे और बढ़ते रहेंगे। उसे कंट्रोल करने के फॉमूर्ले में कोई बदलाव नहीं आएगा। नए वेरिएंट आए उसके आने से पहले हमें उससे बचने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad