Advertisement

मौजूदा समय में बच्चों में अपनी संस्कृति को बढ़ावा देना जरूरीः शिक्षा निदेशक

नई दिल्लीः दिल्ली के शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय में बच्चे अपनी संस्कृति भूल...
मौजूदा समय में बच्चों में अपनी संस्कृति को बढ़ावा देना जरूरीः शिक्षा निदेशक

नई दिल्लीः दिल्ली के शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय में बच्चे अपनी संस्कृति भूल रहे हैं जिसका उनके जीवन और समाज पर विपरीत असर पड़ता है। जरूरी है ऐसा माहौल बनाने की ताकि बच्चे अपना जीवन जीने की कला निखार सकें।

यह विचार शिक्षा निदेशक ने विवेक विहार स्थित अर्वाचीन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के गोल्डन जुबली समारोह में व्यक्त किए। इस मौके पर राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षिकाओं को शिक्षा निदेशक ने सम्मानित किया। इसमें पुरस्कार राशि के अलावा स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया। इन शिक्षिकाओं में स्कूल की निदेशक प्रिंसिपल डा उर्मिला शर्मा, लीला नागपाल, सौम्यानुरूप शर्मा, पुष्पलता, सुधा शर्मा, मनीषा शर्मा, अलका सक्सेना शामिल हैं।

शिक्षा निदेशक ने कहा कि अर्वाचीन स्कूल बच्चों के समग्र विकास पर ध्यान दे रहा है जो कि उनके लिए बहुत जरूरी है। ताकि बच्चे जीवन जीने की कला सीख सके और इसे आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि विदेशों में तो आज बच्चे अपने तक सीमित रह गए हैं और कुछ इसी तरह की प्रवृत्ति देश में भी पनप रही है लेकिन इसमें स्कूलों और अभिभावकों का योगदान अहम है ताकि बच्चे न केवल एकेडमिक बल्कि अन्य क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा विकसित कर सकें। कुछ इसी तरह के कार्यक्रम शिक्षा विभाग भी चला रहा है।

उन्होंने कोरियन डांस के फ्यूजन और देश की संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमों पर स्कूल को साधुवाद दिया। इस मौके पर स्कूल के निदेशक अनुरूप शर्मा ने बच्चों की विभिन्न प्रस्तुति की सराहना की। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग से जुड़े कई अफसर, पर्यावरण मंत्रालय की अधिकारी मौजूद थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad