Advertisement

पाक की टिप्पणियों के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने कहा- अधिकारियों को कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं मिला, आरोप निराधार

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा भारत में कथित 'रेडियोधर्मी' सामग्री जब्त किए जाने पर...
पाक की टिप्पणियों के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने कहा- अधिकारियों को कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं मिला, आरोप निराधार

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा भारत में कथित 'रेडियोधर्मी' सामग्री जब्त किए जाने पर चिंता जताए जाने के कुछ दिनों बाद, विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि संबंधित भारतीय अधिकारियों ने मामले की जांच की है और उन्हें "कोई रेडियोधर्मी पदार्थ" नहीं मिला है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने जोर देकर कहा कि "निराधार टिप्पणियां" करने वालों को सलाह दी जाती है कि वे अपने "प्रचार" से दूर रहें। अपने साप्ताहिक ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत के पास रेडियोधर्मी सामग्री की सुरक्षा और संरक्षा के लिए एक "मजबूत कानूनी और नियामक ढांचा" है और इसका अप्रसार ट्रैक रिकॉर्ड खुद ही सब कुछ बयां करता है।

9 अगस्त को, अधिकारियों ने कहा कि बिहार पुलिस ने राज्य के गोपालगंज जिले से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से करोड़ों रुपये मूल्य का 50 ग्राम "रेडियोधर्मी पदार्थ" बरामद किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने मंगलवार को एक बयान में गिरफ्तारी के बाद परमाणु और रेडियोधर्मी पदार्थों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नई दिल्ली द्वारा उठाए गए कदमों की प्रभावशीलता पर चिंता जताई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से इस संबंध में बलूच द्वारा जारी बयान पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया था।

जायसवाल ने कहा, "पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बारे में पूछे गए सवाल पर, हां, हमने उन रिपोर्टों को देखा है, और कुछ टिप्पणियां भी देखी हैं। संबंधित भारतीय अधिकारियों ने बाद में मामले की जांच की है, और उन्हें कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं मिला है, जैसा कि बयान में दावा किया गया था।" वास्तव में, भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) ने "एक बयान जारी किया है", उन्होंने कहा और पत्रकारों से इसे देखने का आग्रह किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "जो लोग बेबुनियाद टिप्पणियां कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने दुष्प्रचार से बाज आएं, क्योंकि जाहिर है कि कोई भी इसके पक्ष में नहीं है। हम एक बार फिर इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि भारत के पास रेडियोधर्मी पदार्थों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए एक मजबूत कानूनी और नियामक ढांचा है। हमारे अप्रसार का रिकॉर्ड खुद ही सब कुछ बयां करता है। जो लोग ये बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं, उनके बारे में जितना कम कहा जाए, उतना अच्छा है।" पता चला है कि डीएई ने एक रिपोर्ट में कहा है कि जब्त पदार्थ के आसपास रेडियोधर्मिता की कोई मौजूदगी नहीं थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad