Advertisement

इंडिया-डेनमार्क बिजनेस समिटः पीएम मोदी बोले– भारत में निवेश नहीं करने वाले मौका चूक जाएंगे

जर्मनी के बाद यूरोप यात्रा के दूसरे दिन डेनमार्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री...
इंडिया-डेनमार्क बिजनेस समिटः पीएम मोदी बोले– भारत में निवेश नहीं करने वाले मौका चूक जाएंगे

जर्मनी के बाद यूरोप यात्रा के दूसरे दिन डेनमार्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री फ्रेडरिक्सन से मुलाकात की।ब पीएम मोदी ने इंडिया-डेनमार्क बिजनेस समिट में कहा कि, ग्रीन टेक्नोलॉजी में इनवेस्ट करने की कई बेहतर संभावनाएं हैं। उन्होंने लोकप्रिय सोशल मीडिया अभिव्यक्ति एफओएमओ (फेयर ऑफ मिसिंग आउट) का आह्वान करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत में निवेश नहीं करने वाले निश्चित रूप से मौका चूक जाएंगे।

भारत-डेनमार्क व्यापार मंच को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि चल रहे आर्थिक सुधारों ने हरित प्रौद्योगिकी, कोल्ड चेन, शिपिंग और बंदरगाहों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसर पैदा किए हैं। उन्होंने कहा कि भारत अगली पीढ़ी के लिए बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिए पीएम-गतिशक्ति कार्यक्रम पर भी काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, "इन दिनों सोशल मीडिया पर एफओएमओ या 'लापता होने का डर' शब्द जोर पकड़ रहा है। भारत के सुधारों और निवेश के अवसरों को देखते हुए, मैं कह सकता हूं कि जो लोग हमारे देश में निवेश नहीं करते हैं वे निश्चित रूप से चूक जाएंगे।"

नॉर्डिक राष्ट्र के आधिकारिक दौरे पर आए मोदी ने सभा को बताया कि हरित प्रौद्योगिकी में निवेश की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने आगे कहा कि भारत और डेनमार्क के व्यापारिक जगत ने अतीत में अक्सर एक साथ काम किया है। उन्होंने कहा, "हमारे राष्ट्रों की ताकतें एक दूसरे के पूरक हैं।"

दोनों की तरफ से संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और डेनमार्क दोनों देश लोकतंत्र, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और कानून के शासन जैसे मूल्यों को तो साझा करते ही हैं, साथ में हम दोनों की कई एक जैसी ताकतें भी हैं। उन्होंने कहा कि, अक्टूबर 2020 में भारत-डेनमार्क वर्चुअल समिट के दौरान हमने अपने संबंधों को ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप का दर्जा दिया था। हमने भारत-ईयू रिश्तों, इंडो-पैसिफिक और यूक्रेन सहित कई क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत की। आशा करते हैं कि भारत-ईयू फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर जल्द समझौता होगा।

बाद में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मोदी और डेनमार्क के प्रधान मंत्री मेटे फ्रेडरिकसन की दोनों देशों के शीर्ष व्यापारिक नेताओं के साथ भारत-डेनमार्क व्यापार मंच में भाग लेने की तस्वीरें ट्वीट कीं और साथ ही दोनों नेताओं के अभिवादन के बाद एक वीडियो भी ट्वीट किया।

व्यापार मंच की बैठक के बारे में बागची ने कहा, "डेनमार्क के कौशल और भारत के पैमाने को जोड़ने के तरीकों पर बातचीत को समृद्ध करना, विशेष रूप से स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में।" जर्मनी से यहां पहुंचे मोदी का हवाई अड्डे पर उनके डेनिश समकक्ष ने विशेष स्वागत किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad