Advertisement

2024 के वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 'गंभीर' श्रेणी में, जाने कितनी है यह आबादी

दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक और गन्ना, चावल और गेहूं का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक भारत एक...
2024 के वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 'गंभीर' श्रेणी में, जाने कितनी है यह आबादी

दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक और गन्ना, चावल और गेहूं का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक भारत एक विरोधाभास का सामना कर रहा है: रिकॉर्ड खाद्य उत्पादन नागरिकों के लिए बेहतर पोषण में तब्दील होने में विफल रहा है। 2024 के सूचकांक में भारत को 127 देशों में 105वें स्थान पर रखा गया है, जो इसे 27.3 के स्कोर के साथ भूख के स्तर के लिए 'गंभीर' श्रेणी में रखता है।

2024 के वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) में भारत को 127 देशों में 105वें स्थान पर रखा गया है, जो इसके भूख के स्तर को 27.3 के स्कोर के साथ "गंभीर" श्रेणी में रखता है। 10 से कम स्कोर कम भूख को दर्शाता है, जबकि 20 से ऊपर का स्कोर गंभीर, खतरनाक या बेहद खतरनाक स्तर को दर्शाता है। भारत की रैंकिंग विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि यह सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और इसकी आबादी 1.45 बिलियन है।

भारत पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान समेत 42 देशों के साथ "गंभीर" श्रेणी में शामिल हो गया है। इसके विपरीत, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका के GHI स्कोर बेहतर हैं और वे "मध्यम" श्रेणी में आते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, भारत का GHI स्कोर चार घटक संकेतकों के मूल्यों पर आधारित है: 13.7 प्रतिशत आबादी कुपोषित है, पाँच वर्ष से कम आयु के 35.5 प्रतिशत बच्चे अविकसित हैं, जिनमें से 18.7 प्रतिशत बच्चे कमज़ोर हैं, और 2.9 प्रतिशत बच्चे अपने पाँचवें जन्मदिन से पहले मर जाते हैं।

वैश्विक भूख सूचकांक क्या है

वैश्विक भूख सूचकांक (GHI) एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त उपकरण है जिसका उपयोग दुनिया भर में भूख के स्तर को ट्रैक करने और मापने के लिए किया जाता है। 2024 की रिपोर्ट, जो अब अपने 19वें संस्करण में है, आयरिश मानवीय संगठन कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन सहायता एजेंसी वेल्थंगरहिल्फ़ द्वारा प्रकाशित की गई थी।

-तो, भूख को कैसे मापा जाता है?  जीएचआई चार मुख्य संकेतकों का उपयोग करता है:

-अल्पपोषण - पर्याप्त कैलोरी सेवन की कमी वाली आबादी का प्रतिशत

-स्टंटिंग - पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों का प्रतिशत जिनकी लंबाई उनकी आयु के अनुसार कम है

-वेस्टिंग - पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों का प्रतिशत जिनकी लंबाई के अनुसार कम वजन है

-मृत्यु दर - अपर्याप्त पोषण और अस्वास्थ्यकर वातावरण का घातक संयोजन

प्रत्येक देश के GHI स्कोर की गणना 100-पॉइंट स्केल पर की जाती है, जिसमें शून्य भूख न होने का संकेत देता है और 100 सबसे खराब संभावित स्कोर को दर्शाता है। सभी देश GHI रैंकिंग में शामिल नहीं हैं। कम भूख की व्यापकता और बाल मृत्यु दर और कुपोषण के बीच न्यूनतम सहसंबंध वाले उच्च आय वाले देशों को बाहर रखा गया है।

इन स्कोर को संकलित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटा कई स्रोतों से आते हैं, जिनमें यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (FAO), बाल मृत्यु दर अनुमान के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर-एजेंसी समूह (UN IGME), और बाल विकास और कुपोषण पर वैश्विक डेटाबेस शामिल हैं।

भारत में भूख के कारण:

भारत के भूख संकट में योगदान देने वाले कई कारक हैं।

-गरीबी इसका मुख्य कारण बनी हुई है, जो भोजन के विकल्पों को गंभीर रूप से सीमित करती है और भूख से संबंधित मौतों का कारण बनती है। उच्च खाद्य कीमतें और क्षेत्रीय विकास असमानताएँ समस्या को और बढ़ा देती हैं।

-लिंग, जाति और आयु जैसे जनसांख्यिकीय कारक पोषण संबंधी स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालते हैं। उदाहरण के लिए, बालिकाओं और बुजुर्गों की आहार संबंधी ज़रूरतें अक्सर पूरी नहीं हो पाती हैं और सामाजिक-आर्थिक असमानताएँ संतुलित पोषण तक असमान पहुँच को बनाए रखती हैं।

-भूख और कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से बनाई गई खराब नीति क्रियान्वयन प्रगति में बाधा डालती है। इसके अतिरिक्त, पोषण की कमी जारी है, विशेष रूप से कमज़ोर आबादी में।

-जलवायु परिवर्तन भारत में खाद्य असुरक्षा के एक प्रमुख कारक के रूप में उभरा है। वर्षा पैटर्न, कृषि मौसम और फसल की पैदावार में बदलाव, सूखे और बाढ़ जैसी चरम मौसम की घटनाओं के साथ मिलकर संकट को और बढ़ा देते हैं।

सबसे अधिक प्रभावित देश

विश्व स्तर पर, 735 मिलियन लोग भूख और भुखमरी का सामना कर रहे हैं। सोमालिया, यमन, चाड और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य जैसे संघर्ष-ग्रस्त देश सबसे अधिक प्रभावित हैं, गाजा और सूडान में युद्धों ने खाद्य संकट को और बढ़ा दिया है।

दस सबसे अधिक प्रभावित देश हैं:

- सोमालिया

- यमन

- चाड

- मेडागास्कर

- कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य

- हैती

- नाइजर

- लाइबेरिया

- मध्य अफ्रीकी गणराज्य

- उत्तर कोरिया

जबकि उप-सहारा अफ्रीका सूचकांक पर हावी है, जिसकी 20 प्रतिशत से अधिक आबादी कुपोषण से जूझ रही है, कुपोषित व्यक्तियों की कुल संख्या के मामले में दक्षिण एशिया सबसे आगे है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad