Advertisement

जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को मुआवजा देने के लिए भारत एक विस्तारित निधि पर दे सकता है जोर: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 28) से पहले...
जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को मुआवजा देने के लिए भारत एक विस्तारित निधि पर दे सकता है जोर: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी 28) से पहले बताया कि भारत को जलवायु परिवर्तन के लिए विकासशील देशों को मुआवजा देने के लिए हानि और क्षति कोष (एलडीएफ) में एक बड़े दायरे की वकालत करने की उम्मीद है ताकि उनके लिए समावेशिता सुनिश्चित की जा सके।

वार्षिक जलवायु शिखर सम्मेलन 30 नवंबर को शुरू होगा और 12 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगा। ऊर्जा परिवर्तन को तेज़ करने और उत्सर्जन में कटौती करने के उद्देश्य से 70,000 से अधिक प्रतिनिधियों के COP28 में भाग लेने की उम्मीद है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जलवायु परिवर्तन सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है।

पिछले साल COP27 में, प्रतिकूल जलवायु परिवर्तन प्रभावों से पीड़ित विकासशील देशों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए पार्टियों द्वारा हानि और क्षति कोष पर सहमति व्यक्त की गई थी। हानि और क्षति कोष एक प्रकार का क्षतिपूर्ति पैकेज है जहां अमीर देशों को विकासशील देशों को नुकसान की लागत का भुगतान करना पड़ता है, जो जलवायु परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।

वैश्विक हानि और क्षति निधि (हानि और क्षति निधि) का संचालन COP28 में एक प्रमुख फोकस होगा, जिसमें पात्रता आवश्यकताओं, धन स्रोतों, निधि के दायरे और क्या विश्व बैंक अंतरिम ट्रस्टी और मेजबान के रूप में काम करेगा पर विचार शामिल है। संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी ने को बताया कि शुरुआती चार साल की अवधि के लिए यह फंड दिया जाएगा।

एक विकासशील देश होने के नाते, COP28 शिखर सम्मेलन में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण बनी हुई है। भारत ग्रीनहाउस गैसों के शीर्ष उत्सर्जकों में से एक है और यहां दुनिया की सबसे बड़ी आबादी भी रहती है।

तीन साल में दूसरी बार प्रधानमंत्री मोदी वार्षिक जलवायु सम्मेलन में शामिल होंगे. सरकारी अधिकारियों के अनुसार, आगामी COP28 को भारत के लिए अपनी G20 उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में देखा जा रहा है। "जलवायु परिवर्तन भारत की G20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है... COP-28 इन सफलताओं को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad