Advertisement

भारत ने चंद्रयान-3 का किया सफलतापूर्वक प्रक्षेपण; 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर करेगा सॉफ्ट-लैंडिंग

एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने पर अपनी नजरें टिकाए भारत ने शुक्रवार को अपना तीसरा चंद्र मिशन...
भारत ने चंद्रयान-3 का किया सफलतापूर्वक प्रक्षेपण; 23 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर करेगा सॉफ्ट-लैंडिंग

एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने पर अपनी नजरें टिकाए भारत ने शुक्रवार को अपना तीसरा चंद्र मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया है। 600 करोड़ की लागत से तैयार हुआ यह मिशन करीब 50 दिन की यात्रा के बाद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंड करेगा।

चंद्रयान-3 मिशन चार साल में अंतरिक्ष एजेंसी के दूसरे प्रयास में रोबोटिक चंद्र रोवर को उतारने में सफल हो जाता है, तो अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह पर भारत सॉफ्ट-लैंडिंग की तकनीक में महारत हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

भविष्य में मानव अन्वेषण के लिए एक संभावित स्थल के रूप में उभर रहे चंद्र क्षेत्र में मानव रहित मिशन के प्रक्षेपण के तुरंत बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्रसन्न इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि एजेंसी ने 23 अगस्त को चंद्रमा पर "तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण" सॉफ्ट-लैंडिंग की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि "हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह (चंद्रयान -3) 1 अगस्त तक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर जाएगा। उसके दो-तीन सप्ताह बाद, प्रोपल्शन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल का पृथक्करण 17 अगस्त को होगा। अंतिम अवतरण वर्तमान में 23 अगस्त को शाम 5.47 बजे IST पर करने की योजना है। अगर यह तय कार्यक्रम के मुताबिक चलता है तो यही योजना है।"

चंद्रयान-2 अपने चंद्र चरण में विफल हो गया था जब इसका लैंडर 'विक्रम' 7 सितंबर, 2019 को सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करते समय लैंडर में ब्रेकिंग सिस्टम में विसंगतियों के कारण चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। चंद्रयान का पहला मिशन 2008 में था।

जैसे ही चंद्रमा की सतह और रासायनिक गुणों के अध्ययन के लिए मिशन की 25 घंटे 30 मिनट की उलटी गिनती समाप्त हुई, नवीनतम LVM3-M4 रॉकेट (पूर्व में GSLVMkIII), जिसे इसकी भारी क्षमता के लिए 'फैट बॉय' और 'बाहुबली' कहा जाता था, शानदार ढंग से उड़ गया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से दोपहर 2.35 बजे के पूर्व निर्धारित समय पर आसमान में गाढ़े नारंगी धुएं का निशान छोड़ा गया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन के लॉन्च को देश की अंतरिक्ष यात्रा में एक "नया अध्याय" बताया, जिसने हर भारतीय के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाया है। राजनीतिक नेताओं ने भी पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इसरो की उपलब्धि की सराहना की।

अंतरिक्षयान में मिशन नियंत्रण केंद्र (एमसीसी) के अंदर वैज्ञानिक चंद्रयान-3 को उड़ान भरने के लगभग 16 मिनट बाद रॉकेट से अलग होते देखने के लिए सांस रोककर इंतजार कर रहे थे, प्रक्षेपण यान के उड़ान भरने के बाद हजारों दर्शकों ने जोर-जोर से जयकारे लगाए। संबंधित मॉड्यूल के सफल "पृथक्करण" पर एमसीसी की प्रत्येक घोषणा का तालियों से स्वागत किया गया।

एमसीसी से, इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि रॉकेट ने चंद्रयान -3 को एक सटीक कक्षा में स्थापित किया था। "बधाई हो, भारत। चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की ओर अपनी यात्रा शुरू कर दी है। हमारे प्रिय एलवीएम 3 ने पहले ही चंद्रयान-3 यान को पृथ्वी की सटीक कक्षा में स्थापित कर दिया है... और आइए हम यान को इसके आगे की कक्षा बढ़ाने के लिए शुभकामनाएं दें आने वाले दिनों में युद्धाभ्यास और चंद्रमा की ओर यात्रा।"

वर्तमान मिशन में वैज्ञानिक प्रयोगों के लिए दक्षिणी ध्रुव को क्यों चुना गया है, इस पर उन्होंने कहा, "हम चंद्रमा की सतह पर सभी भूभौतिकीय, रासायनिक विशेषताओं का लक्ष्य रख रहे हैं। दूसरा, दक्षिणी ध्रुव का अध्ययन अभी तक नहीं किया जा सका है।" उन्होंने कहा, इसके अलावा, किसी ने भी चंद्रमा की सतह पर थर्मल विशेषताओं का परीक्षण नहीं किया है जो इसरो इस मिशन में करेगा।

चंद्रमा के ध्रुवीय क्षेत्र पर्यावरण और इससे उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों के कारण बहुत अलग भूभाग हैं और इसलिए अज्ञात बने हुए हैं। चंद्रमा पर पहुंचने वाले पिछले सभी अंतरिक्ष यान भूमध्यरेखीय क्षेत्र में, चंद्र भूमध्य रेखा के उत्तर या दक्षिण में कुछ डिग्री अक्षांश पर उतरे हैं। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का भी पता लगाया जा रहा है क्योंकि इसके आसपास स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्रों में पानी की मौजूदगी की संभावना हो सकती है।

मिशन निदेशक एस मोहना कुमार ने कहा कि एलवीएम3 रॉकेट एक बार फिर इसरो का सबसे विश्वसनीय भारी लिफ्ट वाहन साबित हुआ है। उन्होंने कहा, आज का मिशन इसरो में कई लोगों के लिए 'प्रायश्चित' था। परियोजना निदेशक पी वीरमुथुवेल ने कहा कि प्रणोदन मॉड्यूल और लैंडर मॉड्यूल में बिजली उत्पादन सहित सभी अंतरिक्ष यान स्वास्थ्य पैरामीटर सामान्य थे।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, जो कई पूर्व इसरो प्रमुखों के साथ लॉन्च के गवाह बने, ने तीसरे चंद्रमा मिशन के लॉन्च को भारत के लिए गौरव का क्षण और श्रीहरिकोटा के सभी लोगों के लिए भाग्य का क्षण बताया। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हाल ही में कहा था कि भारत-अमेरिका अंतरिक्ष सहयोग के लिए आकाश सीमा नहीं है और उनके शब्दों के अनुसार, "मुझे लगता है कि चंद्रयान ब्रह्मांड के अज्ञात क्षितिजों का पता लगाने के लिए आकाश की सीमा से परे चला गया है।"

इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी प्रणोदन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और एक रोवर शामिल है, जिसका उद्देश्य अंतर-ग्रहीय मिशनों के लिए आवश्यक नई तकनीकों को विकसित करना और प्रदर्शित करना है। यह चंद्रमा की कक्षा की ओर बढ़ते हुए पृथ्वी से 170 किमी निकटतम और 36,500 किमी दूर के साथ एक अण्डाकार चक्र में लगभग 5-6 बार पृथ्वी की परिक्रमा करेगा।

प्रक्षेपण यान से अलग होने के बाद, लैंडर के साथ प्रणोदन मॉड्यूल चंद्रमा की कक्षा तक पहुंचने के लिए एक महीने से अधिक लंबी यात्रा के लिए आगे बढ़ेगा जब तक कि यह चंद्र सतह से 100 किमी ऊपर नहीं चला जाता। वांछित ऊंचाई पर पहुंचने के बाद, लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए उतरना शुरू कर देगा।

LVM3 रॉकेट ने लगातार छह सफल मिशन पूरे किए हैं। इसने बहु-उपग्रहों, अंतर-ग्रहीय मिशनों सहित अन्य अधिकांश जटिल मिशनों को पूरा करने में अपनी बहुमुखी प्रतिभा साबित की है। इसरो ने कहा कि यह भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ग्राहक उपग्रहों को ले जाने वाला सबसे बड़ा और भारी प्रक्षेपण यान भी है।

चंद्रयान-2 मिशन (22 जुलाई, 2019) के समान जुलाई महीने के दौरान लॉन्च विंडो को ठीक करने का कारण यह है कि वर्ष के इस भाग के दौरान पृथ्वी और चंद्रमा एक-दूसरे के करीब होंगे। अपने असफल पूर्ववर्ती के विपरीत, चंद्रयान -3 मिशन के बारे में महत्व यह है कि प्रोपल्शन मॉड्यूल में एक पेलोड - आकार - HAbitable ग्रह पृथ्वी का स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री है जो चंद्र कक्षा से पृथ्वी का अध्ययन करना है।

इसरो ने कहा कि SHAPE निकट-अवरक्त तरंग दैर्ध्य रेंज में पृथ्वी के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्रिक हस्ताक्षरों का अध्ययन करने के लिए एक प्रायोगिक पेलोड है। SHAPE पेलोड के अलावा, प्रोपल्शन मॉड्यूल का मुख्य कार्य लैंडर मॉड्यूल को लॉन्च वाहन इंजेक्शन कक्षा से लैंडर पृथक्करण तक ले जाना है।

चंद्रमा की सतह पर उतरने के बाद लैंडर मॉड्यूल में रंभा-एलपी सहित पेलोड होते हैं जो निकट सतह के प्लाज्मा आयनों और इलेक्ट्रॉनों के घनत्व और उसके परिवर्तनों को मापने के लिए है, चाएसटीई चंद्रा का सतह थर्मो भौतिक प्रयोग - थर्मल गुणों के माप को पूरा करने के लिए ध्रुवीय क्षेत्र के निकट चंद्र सतह-- और आईएलएसए (चंद्र भूकंपीय गतिविधि के लिए उपकरण) लैंडिंग स्थल के चारों ओर भूकंपीयता को मापने और चंद्र क्रस्ट और मेंटल की संरचना को चित्रित करने के लिए।

रोवर, सॉफ्ट-लैंडिंग के बाद, लैंडर मॉड्यूल से बाहर आएगा और अपने पेलोड एपीएक्सएस - अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर के माध्यम से चंद्रमा की सतह का अध्ययन करेगा - रासायनिक संरचना प्राप्त करने और खनिज संरचना का अनुमान लगाने के लिए और अधिक समझ को बढ़ाने के लिए चंद्रमा की सतह।

रोवर, जिसका मिशन जीवन 1 चंद्र दिवस (14 पृथ्वी दिवस) है, के पास चंद्र लैंडिंग स्थल के आसपास चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मौलिक संरचना निर्धारित करने के लिए एक और पेलोड लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad