Advertisement

भारत-अमेरिका 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए संयुक्त अंतरिक्ष यात्री मिशन के लिए तैयार आर्टेमिस समझौते में भी शामिल होने का लिया फैसला

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा में एक और बड़ा समझौता हुआ,...
भारत-अमेरिका 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए संयुक्त अंतरिक्ष यात्री मिशन के लिए तैयार आर्टेमिस समझौते में भी शामिल होने का लिया फैसला

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की राजकीय यात्रा में एक और बड़ा समझौता हुआ, क्योंकि नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन पर सहमत हुए हैं।

ओवल ऑफिस में व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि भारत ने आर्टेमिस समझौते में भी शामिल होने का फैसला किया है, जो समान विचारधारा वाले देशों को नागरिक अंतरिक्ष अन्वेषण पर एक साथ लाता है।

एक रिपोर्ट में एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "अंतरिक्ष पर, हम यह घोषणा करने में सक्षम होंगे कि भारत आर्टेमिस समझौते पर हस्ताक्षर कर रहा है, जो सभी मानव जाति के लाभ के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक आम दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है।"

1967 की बाह्य अंतरिक्ष संधि (ओएसटी) की नींव पर बनाया गया आर्टेमिस समझौता, 21वीं सदी में नागरिक अंतरिक्ष अन्वेषण और उपयोग को निर्देशित करने के लिए डिज़ाइन किए गए सिद्धांतों का एक गैर-बाध्यकारी सेट है। यह 2025 तक मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाने का एक अमेरिकी नेतृत्व वाला प्रयास है, जिसका अंतिम लक्ष्य मंगल और उससे आगे अंतरिक्ष अन्वेषण का विस्तार करना है।

अधिकारी ने कहा कि नासा और इसरो इस साल मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग के लिए एक रणनीतिक ढांचा विकसित कर रहे हैं। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, नासा और इसरो वर्ष 2024 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन पर सहमत हुए हैं।

उन्नत दूरसंचार पर, दोनों देश ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) सिस्टम सहित 5जी और 6जी प्रौद्योगिकियों पर एक साथ काम कर रहे हैं। “यहां हम दोनों बाजारों के ऑपरेटरों और विक्रेताओं के साथ दोनों देशों में बड़े पैमाने पर तैनाती सहित ओपन रन, फील्ड ट्रायल और रोलआउट पर साझेदारी की घोषणा करेंगे। इसमें सहयोग के लिए और भारत में तैनाती को बढ़ावा देने के लिए यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस से समर्थन शामिल होगा, ”अधिकारी ने कहा।

अमेरिकी कंपनियां सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम बनाने के लिए भारत के साथ साझेदारी कर रही हैं जो आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण को बढ़ावा देता है। भारतीय राष्ट्रीय सेमीकंडक्टर मिशन के समर्थन से माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के निवेश की घोषणा की है, जो भारतीय अधिकारियों के अतिरिक्त वित्तीय समर्थन के साथ मिलकर भारत में 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा प्रदान करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad