Advertisement

भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर में ड्रोन हमले से प्रभावित इजराइल-संबद्ध जहाज से किया संपर्क, कच्चे तेल ले जा रहे टैंकर में लग गई थी आग

भारतीय तटरक्षक अधिकारियों ने अंततः पुष्टि की कि डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान ने इज़राइल-संबद्ध...
भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर में ड्रोन हमले से प्रभावित इजराइल-संबद्ध जहाज से किया संपर्क, कच्चे तेल ले जा रहे टैंकर में लग गई थी आग

भारतीय तटरक्षक अधिकारियों ने अंततः पुष्टि की कि डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान ने इज़राइल-संबद्ध व्यापारिक जहाज के साथ सफलतापूर्वक संचार स्थापित कर लिया है, जिस पर आज पहले भारत के पश्चिमी तट से दूर अरब सागर में ड्रोन हमले का सामना करना पड़ा था।

ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे के अनुसार, हमले के कारण कच्चे तेल ले जा रहे टैंकर के अंदर आग लग गई। बाद में इसे बिना किसी चालक दल के हताहत हुए बुझा दिया गया। बताया जा रहा है कि चालक दल में 20 भारतीय शामिल हैं।

कच्चा तेल ले जा रहा यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से मंगलुरु की ओर जा रहा था। घटना पर संज्ञान लेते हुए भारतीय रक्षा कर्मियों ने कहा, 'सभी क्रू सुरक्षित हैं, जिनमें लगभग 20 भारतीय शामिल हैं।' उन्होंने कहा कि भारतीय तटरक्षक जहाज आईसीजीएस विक्रम पोरबंदर तट से 217 समुद्री मील दूर अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो की ओर बढ़ रहा था, जिसके बाद उसने "ड्रोन हमले के कारण आग लगने की घटना की आशंका" की सूचना दी।

"जहाज में कच्चा तेल है और यह सऊदी अरब के एक बंदरगाह से मैंगलोर की ओर जा रहा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार, आग बुझा दी गई है लेकिन इसका कामकाज प्रभावित हुआ है। आईसीजीएस विक्रम को भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र की गश्त पर तैनात किया गया था। इसे संकटग्रस्त व्यापारिक जहाज की ओर निर्देशित किया गया था। सभी चालक दल सुरक्षित हैं, जिसमें लगभग 20 भारतीय शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एक रक्षा कर्मी ने कहा, आईसीजीएस विक्रम ने क्षेत्र के सभी जहाजों को सहायता प्रदान करने के लिए सतर्क कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad