Advertisement

भारत सरकार ने हाफ़िज़ सईद के प्रत्यर्पण के लिए पाकिस्तान से किया औपचारिक अनुरोध, 26/11 के मुंबई हमलों का रहा है मास्टरमाइंड

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक और 26/11 मुंबई हमलों के...
भारत सरकार ने हाफ़िज़ सईद के प्रत्यर्पण के लिए पाकिस्तान से किया औपचारिक अनुरोध, 26/11 के मुंबई हमलों का रहा है मास्टरमाइंड

भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक और 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी सरकार को औपचारिक अनुरोध भेजकर सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया है।

2008 के मुंबई हमलों में कथित संलिप्तता के लिए अमेरिका द्वारा रखे गए 10 मिलियन डॉलर के इनाम के साथ भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध सईद को पिछले कुछ वर्षों में कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा पाकिस्तान की समीक्षा से कुछ महीने पहले 11 साल की सजा सुनाई गई, सईद की कानूनी स्थिति अनिश्चित बनी हुई है।

बेगुनाही के दावों और लश्कर-ए-तैयबा के भीतर नेतृत्व से इनकार के बावजूद, सईद को पिछले एक दशक में कई बार गिरफ्तार किया गया और रिहा किया गया। पिछले साल अप्रैल में, एक पाकिस्तानी अदालत ने उसे आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए 31 साल जेल की सजा सुनाई थी, हालांकि वह वर्तमान में जेल में है या नहीं, इस पर रिपोर्टें विरोधाभासी हैं।

पिछले साल भारत ने सईद के बेटे तल्हा सईद को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवादी घोषित किया था। तल्हा सईद अब अपने पिता द्वारा बनाई गई राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) के बैनर तले पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है।

भारत में गृह मंत्रालय ने कहा कि हाफ़िज़ सईद विभिन्न हमलों में शामिल था, जिसमें 2000 में लाल किला, रामपुर (उत्तर प्रदेश) में एक सीआरपीएफ शिविर, 2008 में मुंबई में भारत का सबसे भयानक आतंकवादी हमला और शामिल था। 2015 में जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में बीएसएफ के काफिले पर हमला।

जमात-उद-दावा (जेयूडी) के संस्थापक हाफिज सईद को 10 दिसंबर, 2008 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी नामित किया गया था। अप्रैल 2022 में, उसे 31 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। आतंकवाद विरोधी अदालत द्वारा दो मामलों में जुर्माना लगाया गया। आतंकी हमलों की योजना बनाने और वित्त पोषण करने के लिए जाना जाने वाला सईद 2008 के विनाशकारी मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड था, जिसके परिणामस्वरूप 166 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हुए। अमेरिकी राजकोष विभाग द्वारा विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad