Advertisement

उत्तरी इज़राइल में एंटी टैंक मिसाइल हमले में भारतीय की मौत, 2 अन्य घायल; भारत ने जारी की एडवाइजरी

कथित तौर पर सोमवार को एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए, जब लेबनान से दागी गई एक...
उत्तरी इज़राइल में एंटी टैंक मिसाइल हमले में भारतीय की मौत, 2 अन्य घायल; भारत ने जारी की एडवाइजरी

कथित तौर पर सोमवार को एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए, जब लेबनान से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल इजरायल के उत्तरी सीमावर्ती समुदाय मार्गालियट के पास एक बगीचे में गिरी। भारतीय नागरिक की मौत के बाद भारत ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें इजरायल की सीमाओं के पास रहने वाले भारतीयों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया।

मृतक भारतीय नागरिक, पटनीबिन मैक्सवेल और दो घायल केरल के रहने वाले हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बचाव सेवाओं के प्रवक्ता मैगन डेविड एडोम (एमडीए) जकी हेलर के हवाले से बताया कि मिसाइल ने सोमवार सुबह 11 बजे के आसपास इज़राइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में एक मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केरल के कोल्लम के रहने वाले पटनीबिन मैक्सवेल के शव की पहचान ज़िव अस्पताल में की गई, उन्होंने बताया कि बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया।

पीटीआई ने एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से कहा, "चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेइलिंसन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं।"

एमडीए ने कहा कि हमले में सात विदेशी कर्मचारी घायल हो गए, जिनमें से दो गंभीर रूप से घायल हो गए, और उन्हें उनकी एम्बुलेंस और इजरायली वायु सेना के हेलीकॉप्टरों में बेइलिंसन, रामबाम और ज़िव अस्पतालों में ले जाया गया।

केरल के इडुक्की के रहने वाले मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इजरायली शहर सफेद के ज़िव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एमडीए ने पहले कहा था कि हमले में एक विदेशी कर्मचारी की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। माना जाता है कि यह हमला लेबनान में शिया हिजबुल्लाह गुट द्वारा किया गया था, जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में 8 अक्टूबर से उत्तरी इज़राइल में रोजाना रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन लॉन्च कर रहा है।

भारत में इज़राइल दूतावास ने भारतीय नागरिक की मौत पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हिज़्बुल्लाह, शांतिपूर्ण कृषि श्रमिकों पर, जो कल दोपहर में मार्गालियट के उत्तरी गांव में एक बाग की खेती कर रहे थे।" पोस्ट में लिखा है, "हमारी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं स्वाभाविक रूप से शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति हैं।"

इज़राइली चिकित्सा संस्थान पूरी तरह से उन घायलों की सेवा में हैं जिनका इलाज हमारे सबसे अच्छे चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है, इज़राइल दूतावास के पोस्ट में आगे कहा गया है कि इज़राइल "सभी नागरिकों, इजरायली या विदेशी, जो आतंकवाद के कारण घायल या मारे गए हैं, का समान रूप से सम्मान करता है।"

पोस्ट में लिखा है, "हमारे देश, जो नागरिक क्षति से दुखद रूप से वाकिफ हैं, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और शोक संतप्त परिवार के लिए सांत्वना की उम्मीद में एकजुट हैं।" इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रक्षेपण स्थल पर तोपखाने से गोलाबारी करके जवाब दिया। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसने हिजबुल्लाह परिसर पर हमला किया, जहां समूह के सदस्य दक्षिणी लेबनान के चिहिने शहर में एकत्र हुए थे, और आयता राख-शब में हिजबुल्लाह से संबंधित एक अन्य स्थल पर हमला किया गया।

इजराइल में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी कर इजराइल के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित होने के लिए कहा। दूतावास ने एक हेल्पलाइन भी जारी की।

एडवाइजरी में कहा गया है, "मौजूदा सुरक्षा स्थिति और स्थानीय सुरक्षा सलाह के मद्देनजर, इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों, विशेष रूप से उत्तर और दक्षिण में सीमावर्ती क्षेत्रों में काम करने वाले या वहां जाने वाले लोगों को इजरायल के भीतर सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित होने की सलाह दी जाती है।" इसमें आगे उल्लेख किया गया है कि दूतावास नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों के संपर्क में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad