Advertisement

ईरान ने जब्त किया इजरायली शिप, इसमें 17 भारतीय भी; भारत सरकार ने की जल्द रिहाई की मांग

ईरान ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के तट से 25 चालक दल सदस्यों वाले एक इजरायली-लिंक्ड कंटेनर जहाज को...
ईरान ने जब्त किया इजरायली शिप, इसमें 17 भारतीय भी; भारत सरकार ने की जल्द रिहाई की मांग

ईरान ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के तट से 25 चालक दल सदस्यों वाले एक इजरायली-लिंक्ड कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया, जिसमें चालक दल के 25 सदस्यों में से 17 भारतीय नागरिक भी सवार थे। भारत 'भारतीय नागरिकों के कल्याण और शीघ्र रिहाई को सुनिश्चित करने के लिए' तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया, "हमें पता है कि एक मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं।" हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।''

ईरानी राज्य मीडिया ने शनिवार को बताया कि जहाज को इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) द्वारा जब्त कर लिया गया था, जिसने सीरिया हमले में दो जनरलों सहित सात सदस्यों को खो दिया था। राज्य संचालित आईआरएनए ने बताया, "जहाज को अब हमारे देश के क्षेत्रीय जल की ओर निर्देशित किया गया है।"

लंदन स्थित ज़ोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा यह जहाज इज़रायली अरबपति इयाल ओफ़र और उनके परिवार द्वारा संचालित ज़ोडियाक समूह का हिस्सा है। एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी द्वारा प्राप्त फुटेज में सैनिकों को एक हेलीकॉप्टर से नीचे गिरते हुए दिखाया गया है।

भारत 'भारतीय नागरिकों के कल्याण और शीघ्र रिहाई को सुनिश्चित करने के लिए' तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है। समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए एक सूत्र के मुताबिक, "हमें पता है कि एक मालवाहक जहाज 'एमएससी एरीज़' को ईरान ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक हैं।" कहा गया है, "हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कल्याण और शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के माध्यम से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।"

सीरिया में वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के बाद ईरान की संभावित प्रतिक्रिया के बारे में चिंताओं के कारण अमेरिकी सेना मध्य पूर्व में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है, जिसके परिणामस्वरूप दो जनरलों सहित सात इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के सदस्यों की मौत हो गई। इज़रायल में 7 अक्टूबर के हमलों के बाद गाजा पर युद्ध की शुरुआत के बाद से, अमेरिका ने क्षेत्र में युद्धपोतों और सैनिकों को भेजने के साथ-साथ बढ़ती अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बावजूद अपने सहयोगी इज़रायल को हजारों बम और गोला-बारूद भेजा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरानी जवाबी कार्रवाई "देर से जल्दी" होगी और वाशिंगटन इजरायल की रक्षा करना जारी रखेगा। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उनके पास ईरान के लिए कोई संदेश है, उन्होंने कहा, "मत करो।" ईरान और इज़राइल के बीच राज्य-दर-राज्य संघर्ष की शुरुआत गाजा पर इज़राइल के युद्ध के कारण पहले से ही संकटग्रस्त क्षेत्र में गंभीर वृद्धि को चिह्नित करेगी।

इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध के चलते मि‍डिल ईस्‍ट में तनाव और बढ़ गया है। जारी जंग के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कल शुक्रवार को एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की गई थी तथा भारतीयों को सलाह दी गई थी कि वो अगली सूचना तक ईरान और इजरायल देशों की यात्रा करने से बचें। उन सभी भारतीयों से भी आग्रह किया जो वर्तमान में ईरान और इजरायल में रह रहे हैं। इन देशों में रह रहे सभी नागरिकों को तुरंत भारतीय दूतावास से संपर्क करने की सलाह भी दी गई और अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने को भी कहा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad