Advertisement

आईएसआईएस मॉड्यूल का भंडाफोड़: कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में एनआईए की छापेमारी में 8 लोग लिए गए हिरासत में

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत में आईएसआईएस मॉड्यूल के खिलाफ कार्रवाई के तहत सोमवार को कर्नाटक,...
आईएसआईएस मॉड्यूल का भंडाफोड़: कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में एनआईए की छापेमारी में 8 लोग लिए गए हिरासत में

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत में आईएसआईएस मॉड्यूल के खिलाफ कार्रवाई के तहत सोमवार को कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में 19 स्थानों पर छापेमारी की। संयुक्त राष्ट्र द्वारा आईएसआईएस को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है। एजेंसी ने आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकवादी कृत्यों की योजना बनाने के आरोप में कथित नेता मिनाज उर्फ एमडी सुलेमान सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया।

आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए नोडल एजेंसी एनआईए ने बताया कि गिरफ्तारियों ने आरोपियों द्वारा आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने की योजना को विफल कर दिया, विशेष रूप से आईईडी विस्फोटों पर ध्यान केंद्रित किया। छापे में बल्लारी और बेंगलुरु (कर्नाटक), अमरावती, मुंबई और पुणे (महाराष्ट्र); जमशेदपुर और बोकारो (झारखंड); और दिल्ली में स्थानों को निशाना बनाया गया।

ऑपरेशन के दौरान, एनआईए ने विस्फोटक पदार्थों के विकास में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल को जब्त कर लिया। जब्त की गई वस्तुओं में सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, चारकोल, गनपाउडर, चीनी और इथेनॉल शामिल थे। इसके अतिरिक्त, धारदार हथियार, बेहिसाब नकदी, आपत्तिजनक दस्तावेज, स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरण जब्त किए गए।

गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान बल्लारी के मिनाज और सैयद समीर,मुंबई से अनस इकबाल शेख; बेंगलुरु से मोहम्मद मुनीरुद्दीन, सैयद समीउल्लाह उर्फ सामी और मोहम्मद मुजम्मिल; दिल्ली से शायान रहमान उर्फ हुसैन; और जमशेदपुर से मोहम्मद शाहबाज उर्फ जुल्फिकार उर्फ गुड्डु के रूप में की गई है।

इस्लामिक स्टेट या आईएसआईएस 2014 में अल कायदा से अलग होकर एक आतंकवादी संगठन के रूप में उभरा। समूह ने इराक और सीरिया में अपनी क्षेत्रीय विजय के लिए वैश्विक ध्यान आकर्षित किया। संयुक्त राष्ट्र और अन्य द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित, आईएसआईएस बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए कुख्यात है। मध्य पूर्व के मुस्लिम नेताओं ने भी इराक और सीरिया में समूह की गतिविधियों की निंदा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad