Advertisement

Aditya-L1 लॉन्च के दिन इसरो प्रमुख को पता चला था कैंसर, बीमारी को लेकर कही ये बात

एक चौंकाने वाले खुलासे में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने एक...
Aditya-L1 लॉन्च के दिन इसरो प्रमुख को पता चला था कैंसर, बीमारी को लेकर कही ये बात

एक चौंकाने वाले खुलासे में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने एक साक्षात्कार में बताया कि सौर मिशन आदित्य-एल 1 के लॉन्च के दिन उन्हें कैंसर का पता चला था।

भारत की पहली सौर वेधशाला, आदित्य-एल1 को पिछले साल 2 सितंबर को सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु 1 की ओर लॉन्च किया गया था और अंतरिक्ष में चार महीने की यात्रा के बाद 6 जनवरी को एल1 बिंदु के आसपास इच्छित कक्षा में स्थापित किया गया था।

तारमक मीडिया हाउस के साथ एक मलयालम साक्षात्कार में, इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने खुलासा किया कि वह भारत के चंद्रमा मिशन चंद्रयान -3 के प्रक्षेपण के दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। उन्होंने कहा कि उस वक्त उन्हें इस बारे में स्पष्ट समझ नहीं थी।

एस सोमनाथ ने कहा कि दो महीने बाद, आदित्य-एल1 के लॉन्च के दिन, उन्हें इस मुद्दे के बारे में पता चला। इसरो प्रमुख ने कहा, “जिस दिन आदित्य-एल1 लॉन्च किया गया था, मैंने उस दिन सुबह एक स्कैन किया था। तभी मुझे एहसास हुआ कि मेरे पेट में वृद्धि हो गई है। लॉन्च होते ही मुझे इसके बारे में सुराग मिल गया।”

समस्या की पुष्टि के लिए बाद में चेन्नई में उनका स्कैन कराया गया। उन्होंने साक्षात्कार में कहा, 2-3 दिनों के भीतर किए गए परीक्षणों में वंशानुगत बीमारी की पुष्टि हुई और फिर उनका ऑपरेशन किया गया, उन्होंने कहा कि अब वह कैंसर से ठीक हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “आदित्य-एल1 के बाद, मुझे ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई। ऑपरेशन किया गया. उसके बाद, मेरी कीमोथेरेपी हुई।'' एस सोमनाथ ने कहा कि उन्होंने यह खबर अपने परिवार और करीबी रिश्तेदारों के साथ साझा की और अपने डर को "कम करने में सक्षम" हुए।

उन्होंने कहा, “लेकिन अब, मैं कैंसर और उसके उपचार को एक समाधान के रूप में देखता हूं, उन्होंने यह भी कहा कि वह यह संदेश देना चाहते हैं कि यह लाइलाज नहीं है। “मैं हर साल नियमित जांच कराऊंगा। मेरा स्कैन कराया जाएगा. लेकिन अब मैं पूरी तरह ठीक हो गया हूं. मैंने अपना कर्तव्य फिर से शुरू कर दिया है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad