Advertisement

जगदीप धनखड़: पहली बार जनता दल से पहुंचे लोकसभा, जाने वकील से राज्यपाल और फिर उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने तक का सियासी सफऱ

भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्र्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ को...
जगदीप धनखड़: पहली बार जनता दल से पहुंचे लोकसभा, जाने वकील से राज्यपाल और फिर उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने तक का सियासी सफऱ

भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्र्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 71 वर्षीय जगदीप धनखड़ को भगवा पार्टी ने 'किसान पुत्र' बताया है। हालाकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ उनके मतभेद जगजाहिर रहे हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका से पहले, 71 वर्षीय धनखड़ एक प्रसिद्ध वकील रहे हैं, राजस्थान में जाटों को ओबीसी का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अपनी खुद की देसी-शैली को पसंद करते हैं।

18 मई 1951 में को जन्मे जगदीप धनखड़ का चयन आईआईटी, एनडीए और आईएएस में हुआ लेकिन उन्होंने वकालत को तरजीह दी और राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी बने। राजनीति में 1989 में पहली बार कदम रखा और जनता दल के टिकट पर रिकॉर्ड वोटों से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे।

सूत्रों के अनुसार, जब वह कक्षा 6 में थे, तब वह एक सरकारी स्कूल में 4-5 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे, एक क्रिकेटर और आध्यात्मिकता और ध्यान के एक उत्सुक छात्र भी रहे हैं। उनके नामांकन का मतलब यह भी होगा कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों के पीठासीन अधिकारी राजस्थान से होंगे, जो वर्तमान में उन दो राज्यों में से हैं, जहां संयोग से अगले साल चुनाव होने हैं।

उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने नाम की घोषणा करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि धनखड़ लगभग तीन दशकों से सार्वजनिक जीवन में हैं और उन्होंने जाट नेता को 'किसान पुत्र' बताया। दिलचस्प बात यह है कि आरएसएस की पिछली अखिल भारतीय बैठक भी धनखड़ के पैतृक स्थान झुंझुनू में हुई थी।

अपने समय के अधिकांश जाट नेताओं की तरह, धनखड़ मूल रूप से देवीलाल से जुड़े हुए थे और उनका राजनीतिक जीवन तब बढ़ना शुरू हुआ जब उस समय एक युवा वकील के रूप में, उन्हें लाल ने 1989 में कांग्रेस क गढ़ झुंझुनू संसदीय क्षेत्र से विपक्षी उम्मीदवार के रूप में चुना था और वह जीते।

उन्होंने अपने गुरु देवीलाल का अनुसरण किया जब बाद में वीपी सिंह सरकार से बाहर चले गए और 1990 में चंद्रशेखर के नेतृत्व वाली अल्पसंख्यक सरकार में केंद्रीय मंत्री बने। जब पी वी नरसिम्हा राव प्रधान मंत्री बने तो वह कांग्रेस में शामिल हो गए और देवीलाल अब उतने प्रभावी नहीं रहे। लेकिन राजस्थान की राजनीति में अशोक गहलोत के उदय के साथ, वह भाजपा में चले गए। कहा जाता है कि जल्द ही वसुंधरा राजे के करीबी हो गए। लेकिन, उनके राजनीतिक करियर में एक बड़ा बदलाव आया और उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक अपने कानूनी करियर पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।

जुलाई 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था और तब से सीएम ममता बनर्जी से टकराव के चलते वह नियमित रूप से खबरों में रहे हैं। नड्डा ने कहा कि धनखड़ की जीवन कहानी नए भारत की भावना को दर्शाती है - जो असंख्य सामाजिक और आर्थिक बाधाओं को दूर कर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहे।

राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक सुदूर गांव में एक कृषि प्रधान घर में जन्मे, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की। भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की और राजस्थान उच्च न्यायालय और भारत के सर्वोच्च न्यायालय दोनों में वकालत की।

1989 के लोकसभा चुनावों में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद, उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। 1993 में, वे अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। उन्हें एक उत्साही पाठक और एक खेल प्रेमी के रूप में भी जाना जाता है और वह राजस्थान ओलंपिक संघ और राजस्थान टेनिस संघ के अध्यक्ष रहे हैं। वह राजस्थान में जाट समुदाय सहित अन्य पिछड़े वर्गों को ओबीसी का दर्जा देने में शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad