Advertisement

चीन पर बोले जयशंकर- देपसांग और डेमचोक में सैनिकों की वापसी पहला कदम, तनाव कम करना अगला कदम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि लद्दाख में देपसांग और डेमचोक में सैनिकों की वापसी पहला कदम...
चीन पर बोले जयशंकर- देपसांग और डेमचोक में सैनिकों की वापसी पहला कदम, तनाव कम करना अगला कदम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि लद्दाख में देपसांग और डेमचोक में सैनिकों की वापसी पहला कदम है, और उम्मीद है कि भारत 2020 की गश्त की स्थिति पर वापस लौट आएगा। विदेश मंत्री ने स्पष्ट रूप से चीन का जिक्र करते हुए कहा कि अगला कदम तनाव कम करना है, जो तब तक नहीं होगा जब तक भारत को यकीन न हो जाए कि दूसरी तरफ भी ऐसा ही हो रहा है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, भारत ने घोषणा की कि वह पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गश्त करने के लिए चीन के साथ एक समझौते पर पहुंच गया है, जो चार साल से अधिक समय से चल रहे सैन्य गतिरोध को समाप्त करने में एक बड़ी सफलता है। मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने कहा कि देपसांग और डेमचोक में गश्त और तनाव कम करने पर आम सहमति बन गई है।

उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है कि इसे लागू करने में समय लगेगा। यह विघटन और गश्त का मुद्दा है, जिसका मतलब था कि हमारी सेनाएं एक-दूसरे के बहुत करीब आ गई थीं और अब वे अपने ठिकानों पर वापस चली गई हैं। हमें उम्मीद है कि 2020 की स्थिति बहाल हो जाएगी।" विघटन का पूरा होना पहला कदम है। विदेश मंत्री ने कहा कि अगला कदम डी-एस्केलेशन है जो तब तक नहीं होगा जब तक भारत को यकीन नहीं हो जाता कि दूसरी तरफ भी ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा, "डी-एस्केलेशन के बाद, सीमाओं का प्रबंधन कैसे किया जाए, इस पर चर्चा की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad