Advertisement

जोशीमठ संकट: प्रभावित परिवारों को अंतरिम सहायता का ऐलान, सीएम धामी ने लोगों को दिया यह भरोसा

उत्तराखंड के जोशीमठ भू-धंसाव की घटनाओं के बाद मुआवजे की मांग पर अड़े स्थानीय लोगों को यह आश्वासन दिया...
जोशीमठ संकट: प्रभावित परिवारों को अंतरिम सहायता का ऐलान, सीएम धामी ने लोगों को दिया यह भरोसा

उत्तराखंड के जोशीमठ भू-धंसाव की घटनाओं के बाद मुआवजे की मांग पर अड़े स्थानीय लोगों को यह आश्वासन दिया गया है कि सरकार हितधारकों का पूरा ध्यान रखेगी। भू-धंसाव की वजह से जोशीमठ में स्थितियां लगातार बिगड़ती जा रही है। वहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की भी कोशिश हो रही है। जोशीमठ में कई मकानों को गिराने की तैयारी भी की जा चुकी है। हालांकि, विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिला। लोग मुआवजे की मांग भी कर रहे थे। इन सबके बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कार्यालय ने बड़ा ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि प्रभावित परिवारों को तत्कालिक तौर पर 1.5 लाख रुपये की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है। बता दें कि जोशीमठ में फिलहाल एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है।

जोशीमठ को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए प्रभावित परिवारों को तात्कालिक तौर पर 1.5 लाख रुपये की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है। इसमें आगे कहा गया है कि हमारी सरकार स्थानीय लोगों के हितों का पूरा ध्यान रख रही है। भू-धंसाव से जो स्थानीय लोग प्रभावित हुए हैं उनको बाजार दर पर मुआवजा दिया जाएगा। बाजार की दर हितधारकों के सुझाव लेकर और जनहित में ही तय की जाएगी।

मुख्यमंत्री की सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि 2 होटल भवनों के अलावा जिन्हें 'असुरक्षित' चिह्नित किया गया है, उन भवनों को गिराया नहीं जा रहा है। अब तक 723 इमारतों में दरारें देखी गई हैं।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने एनसीएमसी को वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी और बताया कि गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त मकानों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि प्रभावित परिवारों को समायोजित करने के लिए जोशीमठ और पीपलकोटी में राहत आश्रयों की पहचान की गई है तथा राज्य सरकार द्वारा उचित मुआवजा एवं राहत उपाय प्रदान किए जा रहे हैं।

मुख्य सचिव ने समिति को अवगत कराया कि जोशीमठ-औली रोपवे का संचालन बंद कर दिया गया है और जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र तथा उसके आसपास के निर्माण कार्यों को अगले आदेश तक रोक दिया गया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad