Advertisement

कर्नाटक HC ने कहा- आज तक के एंकर सुधीर चौधरी की रिपोर्ट 'अल्पसंख्यकों के खिलाफ पैदा कर सकती है नफरत'

वाणिज्यिक वाहन सब्सिडी योजना के बारे में कथित तौर पर गलत सूचना फैलाने के आरोप में आजतक के समाचार एंकर...
कर्नाटक HC ने कहा- आज तक के एंकर सुधीर चौधरी की रिपोर्ट 'अल्पसंख्यकों के खिलाफ पैदा कर सकती है नफरत'

वाणिज्यिक वाहन सब्सिडी योजना के बारे में कथित तौर पर गलत सूचना फैलाने के आरोप में आजतक के समाचार एंकर सुधीर चौधरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के एक दिन बाद,यह दावा करते हुए कि इसने कर्नाटक में केवल धार्मिक अल्पसंख्यकों को लाभ प्रदान किया, न कि हिंदुओं को, राज्य उच्च न्यायालय ने कहा कि इस तरह के कवरेज से लोगों में अल्पसंख्यकों के खिलाफ नफरत पैदा हो सकती है। एंकर और आजतक ने एफआईआर को रद्द करने की मांग करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया।

वहीं, अदालत ने कहा कि हिरासत में पूछताछ की कोई जरूरत नहीं है। इसमें पाया गया कि राज्य की 'स्वावलंबी सारथी योजना' के कथित सांप्रदायिक कवरेज के लिए आज तक के समाचार एंकर सुधीर चौधरी के खिलाफ प्रथम दृष्टया मामला बनता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, धार्मिक अल्पसंख्यकों को वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है।

पीठ ने मौखिक रूप से टिप्पणी की "मीडिया की भूमिका जानकारी प्रदान करना है। लेकिन यह जानकारी प्रदान करने का (तरीका) तरीका नहीं है... औसत आदमी अल्पसंख्यकों के प्रति भी नफरत विकसित कर सकता है, कह सकता है कि उन्हें (प्रोत्साहन) दिया गया है, मुझे नहीं।" ..ऐसा नहीं है कि लाभ केवल अल्पसंख्यकों को दिया जाता है...(प्रोत्साहन दिया जाता है) यहां तक कि कॉर्पोरेट संस्थाओं को भी...यह केवल अल्पसंख्यकों तक ही सीमित नहीं है।''  न्यायमूर्ति हेमंत चंदनगौदर की एकल पीठ ने कर्नाटक पुलिस से कहा कि अगले सप्ताह मामले का अंतिम निपटारा होने तक चौधरी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाए।

हिंदी टीवी समाचार चैनल ने सोमवार को एक शो चलाया जिसमें दावा किया गया कि कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम की 'स्वावलंबी सारथी' योजना हिंदुओं को नहीं दी जाती है। न्यूज एंकर सुधीर चौधरी ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने कहा था कि यह योजना अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी, लेकिन अभी तक ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

वाहन सब्सिडी योजना स्वावलंबी सारथी का लाभ अल्पसंख्यक, एससी/एसटी और पिछड़ा वर्ग समुदाय उठा सकते हैं, वहीं ऐरावत योजना का लाभ एससी/एसटी समुदाय के सदस्य उठा सकते हैं। हालाँकि, समाचार एंकर उत्तरार्द्ध का उल्लेख करने में विफल रहा और दावा किया कि पूर्व योजना भेदभावपूर्ण थी क्योंकि हिंदू इसका उपयोग नहीं कर सकते थे।

उनके बयान सामने आने के तुरंत बाद कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने उन पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया और कानूनी कार्रवाई की धमकी दी। न्यायाधीश ने आज मौखिक रूप से टिप्पणी की, "विशेष आरोप (समाचार रिपोर्ट में) यह था कि सरकार केवल अल्पसंख्यकों को योजना प्रदान कर रही है और हिंदुओं को वंचित कर रही है। प्रथम दृष्टया यह जांच का मामला है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad