Advertisement

बॉलीवुड अभिनेता प्रकाश राज पर कर्नाटक पुलिस ने किया मामला दर्ज, चंद्रयान-3 मिशन का ट्वीट कर उड़ाया था 'मजाक'

देश के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-3 मिशन का मजाक उड़ाने के आरोप में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता प्रकाश राज पर...
बॉलीवुड अभिनेता प्रकाश राज पर कर्नाटक पुलिस ने किया मामला दर्ज, चंद्रयान-3 मिशन का ट्वीट कर उड़ाया था 'मजाक'

देश के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-3 मिशन का मजाक उड़ाने के आरोप में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता प्रकाश राज पर कर्नाटक में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। अभिनेता राज पर एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर कर्नाटक के बागलकोट जिले के एक पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने कहा, "चंद्रयान -3 मिशन पर उनके पोस्ट के लिए अभिनेता प्रकाश राज के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।" रिपोर्ट में कहा गया है, ''हिंदू संगठन के नेताओं ने बागलकोट जिले के बनहट्टी पुलिस स्टेशन में अभिनेता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और कार्रवाई की मांग की है।''

दिग्गज अभिनेता ने रविवार को माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर शर्ट और लुंगी पहने एक आदमी का कैरिकेचर साझा किया, जिसमें वह चाय डाल रहा था। तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "चंद्रयान से अभी पहला दृश्य आया.. #विक्रमलैंडर #जस्टटास्किंग।"

इसके बाद से प्रकाश राज को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है और लोग कह रहे हैं कि चंद्रयान-3 मिशन देश के गौरव से जुड़ा है। सोशल मीडिया पर आक्रोश का सामना कर रहे प्रकाश राज ने एक्स पर स्पष्ट किया कि उनकी टिप्पणियां केवल मजाक के तौर पर थीं।

उन्होंने कहा, "नफरत केवल नफरत देखती है...मैं हमारे केरल चायवाला का जश्न मनाते हुए #आर्मस्ट्रांग के समय के एक चुटकुले का जिक्र कर रहा था - ट्रोल्स ने कौन सा चायवाला देखा? अगर आपको चुटकुला समझ नहीं आया तो चुटकुला आप पर है..बड़े हो जाओ #जस्टअस्किंग"।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, चंद्रयान-3 23 अगस्त को लगभग 18:04 बजे IST पर चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है। संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा, लेकिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भारत दुनिया का एकमात्र देश होगा।

चंद्रयान-3 मिशन के प्राथमिक उद्देश्य तीन हैं - चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और नरम लैंडिंग प्रदर्शित करना; चंद्रमा पर रोवर के घूमने का प्रदर्शन करना, और यथास्थान वैज्ञानिक प्रयोग करना। चंद्रयान-3 का विकास चरण जनवरी 2020 में शुरू हुआ और लॉन्च की योजना 2021 में किसी समय बनाई गई थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण मिशन की प्रगति में अप्रत्याशित देरी हुई।

चंद्रयान-3 मिशन को 14 जुलाई, 2023 को दोपहर 2:35 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से जीएसएलवी मार्क 3 (एलवीएम 3) हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad