Advertisement

कश्मीर शहीद दिवस: महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को किया गया नजरबंद; एक्स पर बंद गेट की तस्वीर

13 जुलाई को मनाए जाने वाले कश्मीर शहीद दिवस पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और...
कश्मीर शहीद दिवस: महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को किया गया नजरबंद; एक्स पर बंद गेट की तस्वीर

13 जुलाई को मनाए जाने वाले कश्मीर शहीद दिवस पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को आरोप लगाया कि उन्हें मजार-ए-शुहादा जाने से रोकने के लिए नजरबंद किया गया है।

हर साल, मुख्यधारा के राजनीतिक दलों के नेता 13 जुलाई को श्रीनगर में मजार-ए-शुहादा जाते हैं और 1931 में तत्कालीन महाराजा की सेना द्वारा मारे गए 22 प्रदर्शनकारियों को श्रद्धांजलि देते हैं।

मुफ्ती ने क्या कहा

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अपने आवास के गेट पर ताला लगे होने की तस्वीरें साझा कीं। उन्होंने कहा, "मुझे मजार-ए-शुहादा जाने से रोकने के लिए मेरे घर के दरवाज़े एक बार फिर बंद कर दिए गए हैं - जो सत्तावाद, उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ कश्मीर के प्रतिरोध और लचीलेपन का एक स्थायी प्रतीक है। हमारे शहीदों का बलिदान इस बात का प्रमाण है कि कश्मीरियों की भावना को कुचला नहीं जा सकता।"

केंद्र की आलोचना करते हुए मुफ़्ती ने कहा कि यह "हमारी सामूहिक यादों में से प्रत्येक को मिटाने" का प्रयास है। उन्होंने कहा, "5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर को खंडित कर दिया गया, शक्तिहीन कर दिया गया और हमारे लिए जो कुछ भी पवित्र था, उससे सब कुछ छीन लिया गया। इस तरह के हमले हमारे अधिकारों और सम्मान के लिए लड़ाई जारी रखने के हमारे दृढ़ संकल्प को और मजबूत करेंगे।"

मुफ़्ती के अलावा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने भी लोगों को श्रद्धांजलि देने से रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस की तैनाती की आलोचना की। अब्दुल्ला ने कहा, "एक और 13 जुलाई, शहीद दिवस, फिर से दरवाजे बंद... देश में हर जगह इन लोगों की शहादत का जश्न मनाया जाता, लेकिन जम्मू-कश्मीर में प्रशासन इन बलिदानों को नजरअंदाज करना चाहता है। यह आखिरी साल है, जब वे ऐसा कर पाएंगे। इंशाअल्लाह, अगले साल हम 13 जुलाई को उस गंभीरता और सम्मान के साथ मनाएंगे, जिसका यह दिन हकदार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad