Advertisement

केरल: कोच्चि में ईसाई सम्मेलन में विस्फोट में अब तक 2 की मौत और दर्जनों घायल, एक व्यक्ति ने ली आत्मसमर्पण कर विस्फोट की जिम्मेदारी

केरल में कोच्चि के कलामासेरी इलाके में सामरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में रविवार को ईसाई संप्रदाय...
केरल: कोच्चि में ईसाई सम्मेलन में विस्फोट में अब तक 2 की मौत और दर्जनों घायल, एक व्यक्ति ने ली आत्मसमर्पण कर विस्फोट की जिम्मेदारी

केरल में कोच्चि के कलामासेरी इलाके में सामरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में रविवार को ईसाई संप्रदाय यहोवा के साक्षियों के एक कार्यक्रम में हुए विस्फोट में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 52 लोग घायल हो गए। पुलिस ने कहा है कि एक व्यक्ति ने आत्मसमर्पण कर दिया है और विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने कहा कि दावे की जांच की जा रही है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि 52 घायलों में से छह की हालत गंभीर है और 12 अन्य गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं। धमाका सुबह करीब 9.40 बजे हुआ जब यहोवा के साक्षियों का कार्यक्रम प्रार्थना के साथ शुरू होने वाला था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट मंच से लगभग पांच मीटर की दूरी पर था और पहले विस्फोट के बाद दो और विस्फोट सुने गए।

पुलिस ने कहा है कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट है। इसमें आगे कहा गया है कि खुद को यहोवा के साक्षी संप्रदाय का सदस्य बताने वाले एक व्यक्ति ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली है और पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

केरल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शीक दरवेश साहिब ने कहा, “प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक आईईडी विस्फोट था और हमने इसके निशान प्राप्त कर लिए हैं। विस्तृत जांच के बाद आगे की जानकारी सामने आएगी। हम पता लगाएंगे कि धमाके के पीछे कौन है और कड़ी कार्रवाई करेंगे.' लोगों को सलाह दी जाती है कि वे भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट करने से बचें, जो लोग ऐसी गतिविधियों में शामिल होंगे, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

अलग से, केरल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एमआर अजित कुमार ने कहा, “एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी लेते हुए पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उसकी पहचान डोमिनिक मार्टिन के रूप में की गई है और उसने अपने दावे के समर्थन में कुछ सबूत पेश किए हैं। उससे विस्तृत पूछताछ की जा रही है. वह इस विशेष संप्रदाय [यहोवा के साक्षी] का अनुयायी है। हमें इसकी और जांच की जरूरत है।' अभी निष्कर्ष पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।”

जिस व्यक्ति ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया और अपनी पहचान मार्टिन के रूप में बताई, उसने आत्मसमर्पण से पहले फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया। ऐसा प्रतीत होता है कि वीडियो को अब प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया गया है।

वीडियो में, खुद को मार्टिन बताने वाला व्यक्ति कहता है कि वह यहोवा के साक्षियों का अनुयायी हुआ करता था लेकिन उसे एहसास हुआ कि संप्रदाय का रास्ता गलत था। उनका कहना है कि उन्होंने संप्रदाय के साथ बहस की और उन्हें समझाने की कोशिश की कि वे गलत थे, लेकिन उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया। वीडियो में, आदमी यह भी कहता है कि यहोवा के साक्षी मानते हैं कि उनके संप्रदाय के बाहर हर कोई पापी है और उसने उन्हें समझाने की कोशिश की कि इससे नफरत फैलती है और यह गलत है। वीडियो में व्यक्ति का कहना है कि जब संप्रदाय ने उसकी बात नहीं मानी तो उसने इस कृत्य को अंजाम देने का फैसला किया।

पुलिस को अभी तक उस व्यक्ति के दावों या वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हुई है। एडीजीपी कुमार ने कहा है कि व्यक्ति के दावों के संबंध में "हमें और जांच की जरूरत है" और किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए "अभी बहुत जल्दी" है।

यहोवा के साक्षी तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन कन्वेंशन सेंटर में थे। लगभग 2,300 लोग उपस्थित थे। शुरुआत में घायलों की संख्या 36 बताई गई थी, लेकिन बाद में केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मृतकों की संख्या 52 बता दी। "बावन लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। यहां [सरकारी मेडिकल कॉलेज, एर्नाकुलम] में तीस लोग भर्ती हैं, जिनमें से 18 आईसीयू में हैं और छह गंभीर रूप से घायल हैं। उन 6 में से एक 12 साल का बच्चा है।" जॉर्ज ने मीडिया से कहा, "बाकी घायल अन्य निजी अस्पतालों में हैं। मृत व्यक्ति की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad