Advertisement

कोरोना वायरस के केरल में आए तीन मामले, राज्य आपदा घोषित

कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आने के बाद अब केरल में इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है। प्रदेश की...
कोरोना वायरस के केरल में आए तीन मामले, राज्य आपदा घोषित

कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आने के बाद अब केरल में इसे राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है। प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने सोमवार शाम को कहा कि मुख्यमंत्री पिनारई विजयन के निर्देश पर इसकी घोषणा की गई। साथ ही सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, कोरोना वायरस की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, सभी जिलों को इस बाबत प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार उन लोगों की लिस्ट बना रही है जो वुहान से लौटे हैं। इसके लिए इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से संपर्क करने की तैयारी है. हर संदिग्ध मरीज पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

वुहान से लौटे सभी मरीज

देश में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामले आए हैं। तीनों चीन से केरल लौटे लोगों में हैं। तीसरा मरीज केरल के कसारगोड का रहने वाला है। जो हाल ही में चीन के वुहान शहर से लौटा था। कोरोना से पीड़ित मरीज को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है और डॉक्‍टर उसकी लगातार निगरानी कर रहे हैं। रविवार तक राज्य में 104 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से तीन में संक्रमण की पुष्टि हुई है।  इससे पहले आए दोनों मामले भी वुहान से लौटे केरल के लोगों में ही आए हैं। दोनों त्रिशूर और अल्पुझा के रहने वाले हैं।

चीन और कोरोना वायरस से प्रभावित अन्य देशों की यात्रा करने वाले 1,999 लोग फिलहाल केरल में हैं। इनमें से 75 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेशन में रखा गया है। बाकियों को उनके घरों तक सीमित रखा गया है। मंत्री ने साफ किया कि जिन लोगों को घरों में रहने को कहा गया है वे कहीं भी आने-जाने से बचें और 28 दिन तक किसी भी कार्यक्रम या आयोजन का हिस्सा ना बनें।

टास्क फोर्स का किया गठन

वहीं, कोरोना वायरस की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि चार मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के साथ कोरोना वायरस से उत्पन्न होने वाली स्थिति की निगरानी करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को शामिल किया गया है। 

बता दें कि चीन में इस वायरस की वजह से अब तक 371 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को ही  57 लोगों की मौत हो गई। वहीं, संक्रमित लोगों का आंकड़ा 17205 पहुंच चुका है। गौरतलब है कि यह वायरस भारत, अमेरिका सहित 25 देशों में फैल चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad