Advertisement

घर भेजने की मांग को लेकर केरल में सड़कों पर उतरे प्रवासी मजदूर, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप देश में फैलता जा रहा है लिहाजा लॉकडाउन भी 17 मई तक बढ़ गया है। हालांकि...
घर भेजने की मांग को लेकर केरल में सड़कों पर उतरे प्रवासी मजदूर, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप देश में फैलता जा रहा है लिहाजा लॉकडाउन भी 17 मई तक बढ़ गया है। हालांकि लॉकडाउन में लंबे वक्त से फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को अब घर जाने की छूट दे दी गई है, धीरे-धीरे अलग-अलग राज्यों से मजदूरों को घर पहुंचाया जा रहा है। लेकिन इस बीच कई जगह लगातार देरी होने के कारण मजदूर सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। इस दौरान पुलिस और मजदूरों के बीच झड़पें भी हुईं। पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस का भी इस्तेमाल करना पड़ा। ताजा मामला केरल के एर्नाकुलम जिले का है, जहां घर जाने की मांग पर अड़े प्रदर्शन करने वाले मजदूरों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इससे पहले गुजरात, केरल, पंजाब, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्यों से पिछले दिनों कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं। प्रवासी मजदूरों की मांग है कि उन्हें जल्द से जल्द उनके घरों तक पहुंचाया जाए।

केरल में प्रदर्शन करने वाले सभी मजदूर अपने घर भेजने की मांग कर रहे थे, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें समझाया लेकिन हालात बिगड़ता देख पुलिस ने लाठीचार्ज करना शुरू कर दिया। एर्नाकुलम के कूठाटुकुलम इलाके में प्रदर्शन कर रहे मजदूरों पर पुलिस के डंडा बरसाने का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

इससे पहले 4 मई को केरल के कोझीकोड जिले के पय्योली शहर में प्रवासी मजदूरों ने अपने गांव वापस भेजने की मांग को लेकर एक विरोध प्रदर्शन किया था। प्रदर्शन कर रहे कुछ मजदूरों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था और फिर बाद में रिहा कर दिया गया।

चलाई जा रही हैं स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि मजदूरों को उनके गांव भेजने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इन ट्रेनों के जरिए अलग-अलग राज्य में फंसे मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है। हालांकि फिर भी कई मजदूर अभी भी फंसे हुए हैं जो लगातार राज्य सरकारों से उनको घर भिजवाने की मांग कर रहे हैं।

पंजाब के लुधियाना में मजदूरों का प्रदर्शन

गुजरात के सूरत, राजकोट सहित कई जगहों से प्रवासी मजदूरों के प्रदर्शन के बाद पंजाब के लुधियाना में भी सोमवार को मजदूर बड़ी संख्या में सड़कों पर उतरे। यहां मजदूरों ने सड़क पर जाम लगा दिया और कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें राशन नहीं मिल रहा है, ऐसे में तुरंत घर भेजने की व्यवस्था की जाए। प्रवासी मजदूरों के हंगामे के बाद स्थानीय प्रशासन ने एक नंबर जारी किया और मजदूरों से कहा कि वे इस नंबर पर अपना पता और मांग बताएं, उस हिसाब से राशन की व्यवस्था की जाएगी।

सूरत में मजदूरों ने किया था जमकर हंगामा

इससे पहले सूरत में फंसे प्रवासी मजदूरों ने जमकर हंगामा किया था। पुलिस पर पथराव भी हुआ। मजदूरों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी दागे थे और लाठीचार्ज भी की थी। इसे मजदूरों के साथ कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad