Advertisement

खड़गे ने मिजोरम में कहा- बीजेपी मिजो संस्कृति को नष्ट करने पर आमादा, कांग्रेस खड़ी है पूर्वोतर राज्य के लोगों की सुरक्षा के लिए

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को मिजोरम में लोगों से उनकी पार्टी के लिए वोट करने की...
खड़गे ने मिजोरम में कहा- बीजेपी मिजो संस्कृति को नष्ट करने पर आमादा, कांग्रेस खड़ी है पूर्वोतर राज्य के लोगों की सुरक्षा के लिए

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को मिजोरम में लोगों से उनकी पार्टी के लिए वोट करने की अपील की और कहा कि कांग्रेस ने राज्य में शांति और स्थिरता लाने में मदद की है, लेकिन भाजपा और आरएसएस हैं। मिज़ो संस्कृति और जीवन शैली को नष्ट करने पर आमादा हैं। उन्होंने 7 नवंबर के विधानसभा चुनाव से पहले जोर देकर कहा कि कांग्रेस संविधान के अनुच्छेद 371-जी के तहत पूर्वोत्तर राज्य के लोगों, भूमि और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के लिए खड़ी है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह अनुच्छेद मिज़ोरम के लिए एक विशेष प्रावधान है। इसमें कहा गया है कि धार्मिक या सामाजिक प्रथाओं, प्रथागत कानून और प्रक्रिया और भूमि के स्वामित्व और हस्तांतरण से संबंधित कोई भी केंद्रीय कानून तब तक लागू नहीं होगा जब तक कि मिजोरम विधानसभा इसकी पुष्टि नहीं कर देती।

खड़गे ने मिजोरम के लिए कांग्रेस की सात गारंटियों को भी सूचीबद्ध किया, जिसमें नौकरी के अवसर पैदा करना, जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करना, 15 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर और कैंसर रोगियों की विशेष देखभाल, 2,000 रुपये की मासिक वृद्धावस्था पेंशन, सब्सिडी वाली एलपीजी प्रदान करना शामिल है। 750 रुपये में सिलेंडर, विधवाओं और विकलांगों को 2,000 रुपये मासिक सहायता।

कांग्रेस राज्य में एमएनएफ-भाजपा गठबंधन को सत्ता से बाहर करना चाहती है। खड़गे ने एक्स पर एक वीडियो संदेश और पोस्ट में कहा, "यह कांग्रेस पार्टी है जिसने मिजोरम में शांति और स्थिरता लाई।" उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने 1986 में ऐतिहासिक मिजो समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और 1987 में राज्य का दर्जा हासिल किया था। उन्होंने कहा, तब से कांग्रेस का मिजोरम के लोगों के साथ बहुत खास रिश्ता रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "कांग्रेस की लगातार सरकारों ने मिजोरम में शांति, स्थिरता, आदिवासी संस्कृति, पहचान और धर्मनिरपेक्षता सुनिश्चित की है। हम कृषि के लिए नई भूमि उपयोग नीति (एनएलयूपी) लाए, जिससे किसानों को फायदा हुआ और राज्य में चावल उत्पादन में काफी वृद्धि हुई।" .

उन्होंने कहा, "आज, एमएनएफ शासन के तहत, राज्य का बुनियादी ढांचा जर्जर है। युवा शिक्षा और रोजगार चाहते हैं। एमएनएफ-भाजपा शासन के तहत, भ्रष्टाचार जीवन का एक तरीका बन गया है।"

खड़गे ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा ''आपकी संस्कृति, मूल्यों, धर्म और मिज़ो जीवन शैली को नष्ट करने पर तुले हुए हैं'' और आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ''आपकी ज़मीन और जंगल छीनना चाहती है, और'' इसे उनके घनिष्ठ मित्रों को उपहार में दें"।

खड़गे ने आरोप लगाया, "भाजपा ने मणिपुर के लोगों के बीच विभाजन पैदा किया और राज्य छह महीने से जल रहा है। मणिपुर के हजारों आदिवासी लोगों को मिजोरम में शरण लेनी पड़ी। भाजपा उत्तर पूर्व के नाजुक सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करना चाहती है।" .

उन्होंने कहा, ''मिजोरम के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता लंबे समय तक चलने वाली और परीक्षित और परखी हुई है। इसलिए, मैं आपसे विनम्रतापूर्वक आग्रह करता हूं कि कृपया कांग्रेस को वोट दें,'' उन्होंने कहा और आश्वासन दिया कि पार्टी अपनी गारंटी लागू करेगी। गारंटियों में मिजोरम के सर्वांगीण आर्थिक विकास के लिए बेहतर और टिकाऊ सार्वजनिक बुनियादी ढांचा भी शामिल है।

उन्होंने हैशटैग “#कांग्रेसफॉरमिजोरम” का उपयोग करते हुए कहा "हमारा प्रतीक - 'हाथ', सुरक्षा, स्थिरता और सेवा सुनिश्चित करने का ट्रैक रिकॉर्ड रखता है। सावधानी से वोट करें। उन लोगों को वोट न दें जो अंत में भाजपा की मदद करेंगे। कांग्रेस को एक मौका दें और मिजोरम के लोगों के लिए समृद्धि लाएं।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad