Advertisement

कोविड-19 एंडेमिक होने के कगार पर, लेकिन सरकार का हाई अलर्ट जारी; हर वैरिएंट पर भारतीय वैज्ञानिक रख रहे हैं कड़ी निगरानी: मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी अब स्थानिक (एंडेमिक)...
कोविड-19 एंडेमिक होने के कगार पर, लेकिन सरकार का हाई अलर्ट जारी; हर वैरिएंट पर भारतीय वैज्ञानिक रख रहे हैं कड़ी निगरानी: मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी अब स्थानिक (एंडेमिक) बनने की कगार पर है, लेकिन भारतीय वैज्ञानिक प्रत्येक नए प्रकार पर कड़ी नजर रख रहे हैं और सरकार हाई अलर्ट जारी रखेगी।

मंडाविया ने कहा कि दुनिया में सबसे खराब महामारी में से एक के तीन साल से अधिक समय के बाद अब स्थिति स्थिर है, लेकिन किसी भी वैरिएंट से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे जो घातक साबित हो सकते हैं।

घातक वायरस का पहली बार चीन में 2019 के अंत में पता चला था, जबकि भारत में पहला मामला जनवरी 2020 के अंत में दर्ज किया गया था। तब से, भारत में 4.5 करोड़ के करीब सकारात्मक मामले सामने आए हैं और कई लहरों के दौरान पांच लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, हाल के महीनों में मामलों की संख्या में काफी कमी आई है और सक्रिय मामलों की संख्या अब लगभग 1,800 रह गई है, जिसमें कुल रिकवरी दर लगभग 99 प्रतिशत और मृत्यु दर लगभग 1 प्रतिशत है।

मंगलवार को केवल 36 नए मामले दर्ज किए गए, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम और मई 2021 में महामारी के चरम पर एक दिन में चार लाख से अधिक नए मामलों के रिकॉर्ड की तुलना में और जनवरी 2022 में फिर से तीन लाख से अधिक थे। साथ ही, भारत में कोविड टीकों की 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं और भारत की लगभग 90 प्रतिशत योग्य आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है।

उन्होंने कहा, "कोविड एंडेमिक चरण में प्रवेश करने के कगार पर है, लेकिन आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) में वैज्ञानिकों की हमारी टीम कोविड के प्रत्येक प्रकार पर कड़ी नजर रख रही है। अब तक, 224 से अधिक वेरिएंट देश में कोविड के मामले देखे गए हैं, प्रत्येक प्रकार के लिए निरंतर जीनोम अनुक्रमण किया जा रहा है।"  उन्होंने कहा कि जब भी कोई नया वैरिएंट मिलता है तो उसे अलग किया जाता है और फिर टीके की प्रभावशीलता के लिए परीक्षण किया जाता है और यह भी मापा जाता है कि यह कितना घातक है।

"यह सब एक सतत प्रक्रिया है और हम इस पर बारीकी से नज़र रखते हैं ताकि हम भविष्य में किसी भी प्रकार के विनाश के लिए तैयार रहें। दुनिया भर में स्थिति अभी स्थिर है और भविष्य को ध्यान में रखते हुए दिमाग में हम सतर्क हैं, लेकिन मैं कहूंगा कि यह एक वायरस है और यह वायरस कभी खत्म नहीं होने वाला क्योंकि यह जीवित रहने में कामयाब रहा है।'

उन्होंने कहा: "जैसे इन्फ्लूएंजा वायरस किसी तरह बच गया है और जब भी कोई नया संस्करण आता है, तो लोगों को खांसी, बुखार आदि का अनुभव होता है, लेकिन लोगों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है, ऐसा ही कुछ कोविड के साथ होगा और मोटे तौर पर अब ऐसा ही हुआ है।"

वैश्विक स्तर पर, 76 करोड़ से अधिक ने कोविड-19 मामलों की पुष्टि की है और अब तक लगभग 69 लाख मौतें हुई हैं, जबकि 1,340 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। जनवरी 2022 के पहले चरम के लगभग एक साल बाद, दिसंबर 2022 में मामलों में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई। हालांकि, मौतों के मामले में, सबसे खराब अवधि जनवरी 2021 थी और लगभग एक साल तक स्थिति चिंताजनक रही।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले महीने घोषणा की थी कि कोविड अब "एक स्थापित और चल रही स्वास्थ्य समस्या है जो अब अंतरराष्ट्रीय चिंता (पीएचईआईसी) के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का गठन नहीं करता है" लेकिन इसे एक स्थानिक घोषित करने से रोक दिया।

जुलाई 2021 में कोरोना वायरस संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार संभालने वाले मंडाविया ने महामारी के खिलाफ लड़ाई को याद करते हुए कहा कि भारत जैसे विशाल और विविधतापूर्ण देश के लिए कोविड प्रबंधन एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन इसकी सफलता की कहानी अब पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल बन गई है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री के रूप में उनके पास फार्मास्युटिकल विभाग का प्रभार भी है, जिसे उन्होंने काफी लंबे समय तक संभाला है।

उन्होंने उन सुझावों को भी खारिज कर दिया कि टीकों के लिए अनुमोदन लंबी अवधि के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखे बिना जल्दबाजी में किए गए थे और हाल ही में दिल के दौरे की बाढ़ को इससे जोड़ा गया था, यह कहते हुए कि टीका अनुसंधान से लेकर इसके प्रशासन तक की पूरी प्रक्रिया में सभी स्थापित अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन किया गया था।

उन्होंने कहा कि विभिन्न भौतिक और मानवीय प्रक्रियाओं के कारण पहले टीके के विकास और अनुमोदन में अधिक समय लगता था, लेकिन अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने इस बार कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित नवीनतम तकनीक का पूरा उपयोग किया और इसलिए पूरी प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक किया जा सका। .

उन्होंने कहा, "मैं आपको बता दूं कि पीएम मोदी ने शुरू से ही सभी प्रक्रियाओं के लिए वैज्ञानिक तरीकों का पालन किया, जिसमें कोविड प्रबंधन से लेकर वैक्सीन अनुसंधान से लेकर टीकाकरण अभियान की मंजूरी तक शामिल है।" "यह पीएम का निर्देश था जिसके कारण INSACOG (भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) और कई अन्य टास्कफोर्स और अधिकार प्राप्त समूहों को वैक्सीन अनुमोदन और अन्य प्रोटोकॉल के लिए स्थापित किया गया था। संपूर्ण कोविद यात्रा में, हमने इस महामारी से लड़ने के लिए वैज्ञानिक तरीकों का पालन किया।

उन्होंने कहा, "वैज्ञानिकों ने हमें बताया कि टीकों को कब मंजूरी दी जानी चाहिए, और पूरा डेटा और डेटा विश्लेषण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया गया था। भारत ने उन्हीं अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन किया, जिनका पालन वैश्विक कंपनियां करती थीं।" उन्होंने कहा कि यह सब वास्तव में भारत में बहुत तेजी से हुआ लेकिन गति पर सवाल उठाने वालों को यह समझना चाहिए कि मंजूरी जल्दी क्यों आई।

उन्होंने कहा,"समय बदल गया है। पहले, डेटा एकत्र किया जाता था, उनका भौतिक विश्लेषण होता था, और बहुत सारी प्रक्रियाएँ मैन्युअल रूप से होती थीं, लेकिन आज हमारे पास कृत्रिम बुद्धिमत्ता, नवीनतम मॉडलिंग विधियाँ और डिजिटल तकनीक है, और हमने सोचा कि कैसे हम इन सभी का उपयोग करके चीजों को गति देते हैं।"

उन्होंने कहा, "वैक्सीन अनुसंधान और वैक्सीन अनुमोदन के लिए जो भी अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास है, भारत ने उसी का पालन किया। भारत के टीकों को अब दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के रूप में जाना जाता है क्योंकि उन्होंने न केवल भारत को बचाया बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों को भी बचाने में मदद की। सिर्फ एक नहीं, बल्कि पांच भारतीय-शोधित और भारतीय-निर्मित टीके आज बाजार में हैं। हमारी टीकाकरण यात्रा सभी वैज्ञानिक प्रोटोकॉल और विधियों का पालन करते हुए वैज्ञानिक डेटा पर आधारित रही है, जिसका मैं आपको आश्वासन दे सकता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad