Advertisement

लखीमपुर खीरी हिंसा: हिरासत में प्रियंका-अखिलेश, उमर अब्दुल्ला बोले- यूपी अब नया जम्मू कश्मीर

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले ने तूल पकड़ लिया है। विपक्षी दल के कई नेता किसानों और पीड़ित परिवारों से मिलने...
लखीमपुर खीरी हिंसा: हिरासत में प्रियंका-अखिलेश, उमर अब्दुल्ला बोले- यूपी अब नया जम्मू कश्मीर

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले ने तूल पकड़ लिया है। विपक्षी दल के कई नेता किसानों और पीड़ित परिवारों से मिलने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि कानून व्यवस्था खराब होने का हवाला देते हुए प्रशासन ने उन्हें वहां जाने की अनुमति नहीं दी है। इस बीच किसानों से मिलने से रोके जाने पर अखिलेश यादव लखनऊ में सड़क पर ही धरने पर बैठ गए थे, जिसके बाद उनको हिरासत में लिया गया। इससे पहले प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया था। इस बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लखीमपुर खीरी हिंसा पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, 'उत्तर प्रदेश नया जम्मू कश्मीर है।'

बता दें कि लखीमपुर में रविवार को दो मंत्रियों के दौरे को लेकर भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई है। इनमें चार किसान हैं। इस मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। किसान नेताओं ने आरोप लगाया था कि मंत्री के बेटे के काफिले में शामिल वाहनों ने प्रदर्शन कर रहे किसानों को कुचला। इसके बाद हिंसा भड़क उठी और 4 किसानों के अन्य अलावा काफिले में शामिल चार अन्य लोग भी मारे गए।

नेशनल कांफ्रेंस उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्य मंत्री उमर अब्दुल्ला ने लखीमपुर में हुई घटना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश नया जम्मू और कश्मीर है।

वहीं, इससे पहले कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने यूपी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, 'भाजपा खूनी और डरपोक है. आज जो किसानों के साथ हुआ है, शायद कल तुम्हारे साथ भी हो सकता हैं। हार्दिक पटेल ने ट्वीट किया कि कल किसानों की हत्या कर दी और आज प्रियंका गांधी को बिना किसी वॉरंट अरेस्ट कर लिया, अब यू॰पी॰ की जनता को तय करना है की अगले चुनाव में भाजपा को सत्ता से उतारना है या नही ! जो किसान देश को खाना खिलाता है उसी किसानों को भाजपा का केंद्रीय मंत्री अपनी गाड़ी के नीचे रौंद कर मार देता हैं।

दरअसल, कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान पिछले एक सप्ताह से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी का भी विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि केंद्रीय मंत्री ने आंदोलन को लेकर गलत टिप्पणी की थी। इसी वजह से किसान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम का विरोध करने के लिए खीरी के पास के ही कस्बे तिकुनिया में हेलीपैड के पास इकट्ठे हुए थे।

 

विरोध की आशंका को देखते हुए उपमुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से न आकर सड़क मार्ग से खीरी पहुंचे। उन्होंने दोपहर करीब 12 बजे विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद उन्हें केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव बनवीरपुर में एक दंगल का उद्घाटन करने जाना था। रास्ते में तिकुनिया में ही लखीमपुर और आसपास के जिलों के किसान विरोध करने के लिए भारी संख्या इकट्ठा हो गए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad