Advertisement

नौकरी के लिए जमीन घोटाला: दिल्ली उच्च न्यायालय ने लालू के सहयोगी अमित कत्याल के चिकित्सा जांच का दिया निर्देश दिया

दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय रेलवे में कथित नौकरी के लिए जमीन घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में...
नौकरी के लिए जमीन घोटाला: दिल्ली उच्च न्यायालय ने लालू के सहयोगी अमित कत्याल के चिकित्सा जांच का दिया निर्देश दिया

दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय रेलवे में कथित नौकरी के लिए जमीन घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत मांगने वाले राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी सहयोगी अमित कत्याल की चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक चिकित्सा बोर्ड के गठन का निर्देश दिया है।

उच्च न्यायालय ने पाया कि भले ही जेल से प्राप्त रिपोर्ट में किसी "अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति" का संकेत नहीं मिला हो, लेकिन आरोपी ने हाल ही में बैरिएट्रिक सर्जरी करवाई थी और इसलिए, एम्स निदेशक को कम से कम तीन अलग-अलग विशेषज्ञता वाले डॉक्टरों की टीम का तुरंत गठन करने को कहा ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह किस बीमारी से पीड़ित है।

उच्च न्यायालय ने इस बात पर जोर दिया कि अनुच्छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का एक पहलू होने के नाते किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के अधिकार को यांत्रिक तरीके से कानून की उचित प्रक्रिया के बिना कम नहीं किया जा सकता है और किसी व्यक्ति को अंतरिम जमानत पर रिहा किया जा सकता है जब विशेष उपचार और देखभाल, जो जेल में प्रदान नहीं की जा सकती है, आवश्यक हो।

न्यायमूर्ति विकास महाजन की अवकाश पीठ ने 7 जून को पारित आदेश में निष्कर्ष निकाला, "न्यायालय एक विशेषज्ञ की भूमिका नहीं निभा सकता और याचिकाकर्ता की चिकित्सा स्थिति के संबंध में स्वयं आकलन नहीं कर सकता... इन परिस्थितियों में, यह न्यायालय याचिकाकर्ता की चिकित्सा स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक मेडिकल बोर्ड गठित करना उचित समझता है।"

हाईकोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता आरोपी के मेडिकल रिकॉर्ड के मूल्यांकन और जांच के बाद मेडिकल बोर्ड 14 जून को या उससे पहले रिपोर्ट पेश करेगा। रिपोर्ट में यह बताना होगा कि क्या याचिकाकर्ता को ऐसे विशेष उपचार, व्यक्तिगत देखभाल और विशेष आहार की आवश्यकता है जो जेल की प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा में उपलब्ध नहीं हो सकता है।

प्रवर्तन निदेशालय के वकील ने प्रस्तुत किया कि याचिकाकर्ता की चिकित्सा संबंधी बीमारियाँ गंभीर नहीं हैं और जेल परिसर में उसे अपेक्षित चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और विकास पाहवा द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए, कत्याल ने इस महीने की शुरुआत में मेडिकल अंतरिम जमानत के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें कहा गया था कि उनकी बैरिएट्रिक सर्जरी हुई है और उनका वजन भी 10 किलोग्राम है और उन्हें आगे के उपचार की आवश्यकता है जो तिहाड़ जेल में उपलब्ध नहीं है, जहाँ वे बंद हैं।

कत्याल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 11 नवंबर, 2023 को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के विभिन्न प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कटियाल ने राजद प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव की ओर से कई नौकरी चाहने वालों से जमीन खरीदी थी। ईडी ने दावा किया है कि कटियाल एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के निदेशक थे, जिसने लालू प्रसाद यादव की ओर से उम्मीदवारों से जमीन खरीदी थी। इस मामले में राजद सुप्रीमो के परिवार के कुछ अन्य सदस्य भी आरोपी हैं। मामले की अगली सुनवाई 17 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad