Advertisement

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट फिर बढ़ी, जाने कब तक कर सकते हैं ITR फाइल

सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की तारीख आगे फिर बढ़ा दी है। अब लोग 31 दिसंबर तक अपना आयकर रिटर्न फाइल कर...
इनकम टैक्स रिटर्न भरने की लास्ट डेट फिर बढ़ी, जाने कब तक कर सकते हैं ITR फाइल

सरकार ने आयकर रिटर्न भरने की तारीख आगे फिर बढ़ा दी है। अब लोग 31 दिसंबर तक अपना आयकर रिटर्न फाइल कर सकेंगे। पहले यह तारीख 30 सितंबर थी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस फैसले की जानकारी ट्वीट करके दी। ट्वीट में कहा है कि असेसमेंट इयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख बढ़ाने का फैसला लोगों को रिटर्न भरने में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। ये मौजूदा वित्त वर्ष में दूसरी बार है जब ऐसे करदाताओं के लिये जिनकी खातों का ऑडिट जरूरी नहीं होता, आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा को बढ़ाया गया है। इससे पहले कोविड की दूसरी लहर को देखते हुए रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया था।  

आखिरी तारीख के बढ़ाने की जानकारी देते हुए विभाग ने ट्वीट किया कि असेसमेंट वर्ष 2021-22 के लिये आयकर रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट को भरने में आ रही मुश्किलों को देखते हुए सीबीडीटी ने आईटीआर और ऑडिट रिपोर्ट भरने की आखिरी तारीखों के एक बार फिर बढ़ा दिया है।

आज जारी एक रिलीज के अनुसार " असेसमेंट वर्ष 2021-22 के लिये आयकर रिटर्न को भरने की आखिरी तारीख जो 31 जुलाई 2021 थी और जिसे 30 सितंबर 2021 तक बढ़ाया गया है उसे आगे 31 दिसंबर 2021 तक और बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही विलंब से या रिवाइज्ड आईटीआर को भरने की तारीख भी 2 महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी गयी है। साथ ही ऑडिट रिपोर्ट के लिये अंतिम तारीख 15 जनवरी 2022 कर दी गयी है। रिलीज के मुताबिक अंतिम तारीख में बदलाव करदाताओं के द्वारा आयकर रिटर्न भरने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए लिया गया है। नया लॉन्च हुए आयकर पोर्टल में लॉन्च के साथ ही कई गड़बड़ियां देखने को मिल रही हैं। करदाताओं के मुताबिक नये पोर्टल से उन्हें रिटर्न भरने में काफी समस्यायें आ रही हैं। कई करदाताओं की शिकायत थी कि अंतिम तारीख बढ़ने के बावजूद 31 जुलाई के बाद आयकर रिटर्न भरने पर विलंब शुल्क भी लग रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad