Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में आम मतदान; 4 जून को आएंगे नतीजे, चुनाव आयोग ने पार्टियों से कहा- सभ्य रहें

चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान सात चरणों में 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून...
लोकसभा चुनाव 2024: 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में आम मतदान; 4 जून को आएंगे नतीजे, चुनाव आयोग ने पार्टियों से कहा- सभ्य रहें

चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान सात चरणों में 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त होगा, वोटों की गिनती 4 जून को होगी। अन्य चरण 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई को होंगे। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को और आंध्र प्रदेश में 13 मई को होंगे। ओडिशा विधानसभा के चुनाव चार चरणों में 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी उपचुनाव होंगे।

दो नए चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की मौजूदगी में एक संवाददाता सम्मेलन में  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। इस दौरान 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में वोटिंग होगी। पहले चरण में कुल मिलाकर 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। इस चरण में देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। इस दौरान देश की 89 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण की वोटिंग 7 मई को होगी। चौथे चरण में13 मई को वोटिंग की जाएगी। इस दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

उन्होंने बताया कि पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होगी। इस दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण के दौरान 25 मई को वोटिंग होगी। इस दिन देश के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा। आखिरी चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। इस चरण में  लोकसभा की 57 सीटों पर वोटिंग होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मतदाताओं से अपील में कहा, "कृपया आएं और मतदान करें।" उन्होंने राजनीतिक दलों से अपील की कि चुनाव आयोग एक नैतिक राजनीतिक चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन पार्टियों को "व्यक्तिगत हमलों" से बचना चाहिए। चुनाव आयोग ने मीडिया से भी लोगों तक अपना संदेश पहुंचाने में मदद करने को कहा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए 2,100 पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव में एक चिंताजनक कारक "घटती राजनीतिक चर्चा" है, साथ ही यह भी कहा कि आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा।

सीईसी राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों से अपील में कहा कि नफरत भरे भाषणों, निजी जीवन की आलोचना, भ्रामक विज्ञापनों से पूरी तरह बचना चाहिए। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पार्टियों से "सभ्य बनने" को कहा।

चुनाव आयोग ने पार्टियों को जिम्मेदार सोशल मीडिया व्यवहार सुनिश्चित करने की सलाह दी, "आज के डिजिटल युग में गलत सूचना से निपटना जटिल है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ उपाय किए हैं कि गलत सूचना को शुरू में ही खत्म कर दिया जाए। हम फर्जी खबरों को खारिज करने में सक्रिय हैं। फर्जी खबरों के प्रवर्तकों से मौजूदा कानूनों के अनुसार गंभीरता से निपटा जाएगा।"

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि चुनाव बिना हिंसा के संपन्न हों। सीईसी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में चुनौतियां चार गुना हैं, 4एम: बाहुबल, पैसा, गलत सूचना और एमसीसी उल्लंघन, उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्याप्त मात्रा में केंद्रीय बल तैनात किए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आपराधिक रिकॉर्ड वाले पार्टी उम्मीदवारों को तीन बार समाचार पत्रों में इसकी घोषणा करनी होगी, साथ ही पार्टियों को यह भी बताना होगा कि ऐसे उम्मीदवार को किस आधार पर चुना गया है। उन्होंने कहा कि85 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पूरे भारत में पहली बार "घर से वोट" की सुविधा उपलब्ध होगी। महिलाएं चुनाव में समान रूप से भाग ले रही हैं। मतदाता सूची में बढ़ता लिंग अनुपात महिलाओं को वोट देने के अपने अधिकार का जश्न मनाने का प्रमाण है।

यह है मतदान की तारीखों का चरण-वार ब्यौरा:

चरण 1 मतदान: 19 अप्रैल

चरण 2 का मतदान: 26 अप्रैल

तीसरे चरण का मतदान: 7 मई

चरण 4 का मतदान: 13 मई

चरण 5 मतदान: 20 मई

चरण 6 मतदान: 25 मई

चरण 7 का मतदान: 1 जून

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad