Advertisement

लोकसभा सदस्यों ने स्वास्थ्य के लिए 'अपर्याप्त' आवंटन पर चिंता जताई, आयुष्मान भारत पहल में अनियमितताओं का लगाया आरोप

विपक्षी सदस्यों ने शुक्रवार को देश के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आलोचना की, आयुष्मान...
लोकसभा सदस्यों ने स्वास्थ्य के लिए 'अपर्याप्त' आवंटन पर चिंता जताई, आयुष्मान भारत पहल में अनियमितताओं का लगाया आरोप

विपक्षी सदस्यों ने शुक्रवार को देश के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की आलोचना की, आयुष्मान भारत पहल में अनियमितताओं का आरोप लगाया और सरकार से स्वास्थ्य क्षेत्र में खर्च बढ़ाने की मांग की।

स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सदस्य तारिक अनवर ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति-2017 में स्वास्थ्य सेवा पर खर्च को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि हालांकि, स्वास्थ्य सेवा पर सरकारी खर्च में कमी आ रही है और विभिन्न राज्यों में खोले गए एम्स में बुनियादी ढांचे और कर्मियों की कमी है, जिससे मरीजों को एम्स-दिल्ली आने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि कोविड-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की अपर्याप्तता तब उजागर हुई, जब सरकार ने देश भर में मौतों को कम करके दिखाने की कोशिश की।

कटिहार से कांग्रेस सदस्य ने कहा, "भारत की छवि वैश्विक स्तर पर धूमिल हुई, क्योंकि यह संदेश गया कि हम अपने देशवासियों की जान बचाने में सफल नहीं हुए।" भाजपा सदस्य संजय जायसवाल ने आलोचना का जवाब देते हुए कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद से देश भर में मेडिकल कॉलेजों की संख्या में "तेजी से" वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि 2013-14 में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 387 से बढ़कर वर्तमान में 700 हो गई है और मेडिकल सीटों की संख्या में भी 112 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

जायसवाल ने कहा कि डॉक्टरों की संख्या बढ़कर 864 व्यक्तियों पर एक डॉक्टर हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में आयुष्मान भारत योजना के लिए 4,108 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। जायसवाल ने कहा कि आयुष्मान भारत पहल से तीन करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ है और उन्होंने मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए समर्थन दिया है। भाजपा सदस्य ने पंजाब, तेलंगाना और कर्नाटक जैसे राज्यों में स्वास्थ्य सेवा पर कम खर्च पर चिंता व्यक्त की। भाजपा सदस्य ने देश भर में स्वास्थ्य सेवा और कल्याण केंद्रों में मध्यस्थ विशेषज्ञों की कमी पर प्रकाश डाला और सरकार से ऐसे व्यक्तियों के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को मान्यता देने का आग्रह किया।

जायसवाल ने कहा कि मध्य प्रदेश और बिहार ने हिंदी में चिकित्सा शिक्षा प्रदान करना शुरू कर दिया है और उम्मीद है कि तमिलनाडु भी तमिल में चिकित्सा पाठ्यक्रम शुरू करके इसका अनुसरण करेगा। समाजवादी पार्टी के सदस्य लालजी वर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा पर केंद्र की नीतियों के कारण आम आदमी के लिए जेब से बाहर चिकित्सा खर्च में वृद्धि हुई है। वर्मा ने सरकार से उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करने का भी आग्रह किया ताकि वे पीजी रेजिडेंट डॉक्टरों के बल पर अस्पताल चला सकें।

तृणमूल कांग्रेस की सदस्य शर्मिला सरकार ने जीवन और चिकित्सा बीमा प्रीमियम से जीएसटी हटाने की मांग की। उन्होंने अन्य राज्यों में एम्स की स्थिति की निंदा की और इसे भयानक बताया तथा सरकार से ऐसे अस्पतालों के लिए न्यूनतम मानक सुनिश्चित करने की मांग की। पश्चिम बंगाल के कल्याणी में एम्स में डॉक्टरों की कमी और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे पर चिंता जताते हुए सरकार ने कहा, "दिल्ली में एम्स हमारा गौरव है, लेकिन अन्य एम्स में भी मानक समान होने चाहिए।" डीएमके सदस्य रानी श्रीकुमार ने नीट की आलोचना की और कहा कि इसने तमिलनाडु में कई युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया है।

उन्होंने कहा कि गरीब छात्र केंद्रीकृत परीक्षा के लिए महंगी कोचिंग का खर्च उठाने में असमर्थ हैं, जो प्रश्नपत्र लीक होने के कारण प्रभावित हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि NEET में शामिल होने वाले छात्रों को "ड्रेस कोड" के कारण परेशान किया जाता है। श्रीकुमार ने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा ने राज्य को NEET से छूट देने वाला एक कानून पारित किया है, जिसे केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए नहीं भेजा था। उन्होंने कहा, "राज्य सरकारों को मेडिकल प्रवेश की प्रक्रिया तय करने दें।" श्रीकुमार ने आयुष्मान भारत योजना में अनियमितता पाए जाने का दावा करने के लिए CAG की रिपोर्ट का भी हवाला दिया।

उन्होंने कहा, "आयुष्मान भारत पर हाल ही में CAG की रिपोर्ट से पता चलता है कि 7,50,000 लाभार्थी अमान्य मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत थे। CAG ने सात आधार नंबरों से जुड़े 4,761 पंजीकरणों की भी पहचान की।" DMK सदस्य ने कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के "मनमाने, एक ही आकार, सभी के लिए उपयुक्त" दृष्टिकोण ने तमिलनाडु को और अधिक मेडिकल सीटें जोड़ने से रोक दिया है। आयोग ने आदेश दिया था कि मेडिकल कॉलेजों को प्रति 10 लाख की आबादी पर 100 मेडिकल सीटों के अनुपात का पालन करना चाहिए। हालांकि, बाद में आदेश को रद्द कर दिया गया। जेडी(यू) के रामप्रीत मंडल ने स्वास्थ्य के लिए बजटीय आवंटन की सराहना की और कहा कि चिकित्सा अनुसंधान पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "हमारी आबादी और गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की संख्या के अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।" शिवसेना (यूबीटी) के सदस्य राजाभाऊ वाजे ने जीवन और चिकित्सा बीमा प्रीमियम पर 18 प्रतिशत जीएसटी को स्थायी रूप से वापस लेने की मांग की। शिवसेना के सदस्य नरेश म्हास्के ने कुछ कैंसर दवाओं और उपकरणों पर सीमा शुल्क में कमी का स्वागत किया।

वाईएसआरसीपी सदस्य गुरुमूर्ति मदिला ने कैंसर से होने वाली मौतों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि 2018 में स्थापित एम्स मंगलगिरी को आवश्यक धन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, "2020 में कैंसर के कारण 8.5 लाख मौतें दर्ज की गईं। भारत में कैंसर से होने वाली मौतों की दर में भारी वृद्धि हो रही है। सभी के पास स्क्रीनिंग की सुविधा नहीं है।" नेशनल कॉन्फ्रेंस के सदस्य मियां अल्ताफ अहमद ने जम्मू-कश्मीर में कैंसर अस्पताल की मांग उठाई। अहमद ने कहा, "मेरे निर्वाचन क्षेत्र में दो मेडिकल कॉलेज हैं, जो 6-7 साल पहले खोले गए थे, लेकिन अभी तक पूरी तरह से सुसज्जित नहीं हैं। राजौरी पुंछ में एक अस्पताल है, जिसमें भी सुविधाओं का अभाव है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad