Advertisement

ममता को हनुमान जयंती पर हिंसा की आशंका, हिंदुओं से मुसलमानों की रक्षा करने की अपील

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘‘हिंदू भाइयों’’ से अल्पसंख्यकों की रक्षा करने को...
ममता को हनुमान जयंती पर हिंसा की आशंका, हिंदुओं से मुसलमानों की रक्षा करने की अपील

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘‘हिंदू भाइयों’’ से अल्पसंख्यकों की रक्षा करने को कहा और दावा किया कि राज्य में बृहस्पतिवार को हनुमान जयंती के मौके पर फिर से हिंसा की योजना है। उन्होंने यह भी दावा किया कि हिंसा भड़काने के लिए त्योहार खत्म होने के पांच दिन बाद भी हथियार और बम ले जाने वाले राजनीतिक कार्यकर्ता अल्पसंख्यक क्षेत्रों में जानबूझकर रामनवमी जुलूस निकाल रहे हैं।

हुगली जिले के रिशरा और सेरामपुर में रामनवमी के जुलूस के दौरान लोगों के दो समूहों के बीच झड़प के एक दिन बाद बनर्जी की यह टिप्पणी आई है। इन घटनाओं के बाद त्योहार के दिन 30 मार्च को हावड़ा के काज़ीपारा में एक और झड़प हुई।

बनर्जी ने पुरबा मेदिनीपुर जिले में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "मैं अपने हिंदू भाइयों को यह देखने की जिम्मेदारी सौंपूंगी कि छह अप्रैल (हनुमान जयंती) पर अल्पसंख्यकों पर अत्याचार न हो।" हिंदुओं से बनर्जी की अपील बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की "रुखे दाराव" (विरोध में खड़े हो जाओ) की याद दिलाती है, जो 1964 में तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में सांप्रदायिक अशांति फैला रही थी। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने हिंदुओं से अनुसूचित जाति और आदिवासी समुदायों को सुरक्षा देने का भी आग्रह किया।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि टीएमसी प्रमुख ये बयान सागरदिघी उपचुनाव में उनकी पार्टी की हार के बाद दे रही हैं, जिसमें उन्होंने दावा किया कि हिंदू और मुस्लिम दोनों ने उनकी पार्टी से मुंह मोड़ लिया। सिन्हा ने कहा, 'वह पूर्व बहाना भी दे रही हैं ताकि अगर 6 अप्रैल को कुछ गलत होता है तो वह भाजपा को दोष दे सकें। यह बनर्जी की अपनी पार्टी के सहयोगियों की गलतियों पर पर्दा डालने की अच्छी चाल है।'

माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य डॉ. सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि अगर बनर्जी को हनुमान जयंती पर संभावित हिंसा की जानकारी होती तो वह पुरबा मेदिनीपुर जिले का दौरा करने के बजाय सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए प्रशासन के साथ बैठकें कर सकती थीं। चक्रवर्ती ने कहा, "उन्हें यह पता लगाने के लिए पुलिस से मिलना चाहिए कि ये घटनाएं क्यों हुईं और सुरक्षा उपायों को कड़ा करने के लिए क्या किया जा सकता है।"

पिछले हफ्ते से पश्चिम बंगाल में त्योहार को लेकर तोड़-फोड़ और झड़प की घटनाएं हो रही हैं। “रामनवमी के बाद पांच दिनों तक जुलूस क्यों जारी रहेगा? पर्व के दिन करें। हमें कभी आपत्ति नहीं रही...लेकिन वे बंदूक और बम के साथ या पुलिस से आवश्यक अनुमति के बिना रैलियां नहीं कर सकते।''

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो रामनवमी की कार्यवाही के दौरान आगजनी और झड़पों के पीछे भाजपा का हाथ होने का आरोप लगाती रही हैं। बनर्जी ने दावा किया, "वे हिंसा भड़काने और तनाव पैदा करने के लिए जानबूझकर अल्पसंख्यक इलाकों में प्रवेश कर रहे हैं।"

राज्य में आगामी पंचायत चुनावों का उल्लेख करते हुए, जिनकी तारीखों की घोषणा अभी बाकी है, बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा और माकपा के बीच एक "अपवित्र गठबंधन" है और उन्हें करारा जवाब मिलना चाहिए। उन्होंने कहा, "जब तक मैं जिंदा हूं, कोई भी मुझे लोगों के लिए लड़ने से नहीं रोक पाएगा। मैं लोगों के साथ थी, लोगों के साथ हूं और लोगों के साथ रहूंगी।"

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को "सबसे भ्रष्ट" करार देते हुए, बनर्जी ने जोर देकर कहा कि इसने उनकी सरकार के लिए धन जारी करना बंद कर दिया है। मुख्यमंत्री सोमवार से पूर्व मेदिनीपुर जिले के चार दिवसीय दौरे पर हैं। वह पंचायत चुनाव के लिए अपनी पार्टी की तैयारियों को भी देखने वाली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad