Advertisement

कड़ी सुरक्षा के बीच मणिपुर लोकसभा चुनाव के लिए तैयार, पिछले एक साल से जातीय हिंसा से रहा है प्रभावित

मणिपुर में दो चरणों में होने वाले पहले लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो पिछले एक...
कड़ी सुरक्षा के बीच मणिपुर लोकसभा चुनाव के लिए तैयार, पिछले एक साल से जातीय हिंसा से रहा है प्रभावित

मणिपुर में दो चरणों में होने वाले पहले लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो पिछले एक साल से जातीय हिंसा से प्रभावित रहा है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट, जिसमें राज्य के 60 विधानसभा क्षेत्रों में से 32 शामिल हैं, और बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के 15 विधानसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को पहले चरण में मतदान होगा। बाहरी मणिपुर के शेष 13 खंडों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

2,107 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा, जिनमें से 645 का प्रबंधन सभी महिला मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा, और शाम 4 बजे तक जारी रहने की संभावना है। राज्य में पहले चरण के चुनाव में 8.02 लाख महिलाओं और 246 तीसरे लिंग के व्यक्तियों सहित कुल 15.44 लाख मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

राज्य में जातीय संघर्ष के कारण विस्थापित हुए कुल 18,091 लोग 85 विशेष मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाल सकते हैं। मणिपुर में पिछले साल 3 मई से पहाड़ी आधारित कुकी और घाटी स्थित मेइतेई लोगों के बीच हिंसक जातीय झड़पें देखी गई हैं, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए।

इनर मणिपुर सीट पर भाजपा के राज्य शिक्षा मंत्री थौनाओजम बसंत कुमार सिंह और कांग्रेस के अंगोमचा बिमोल अकोइजाम सहित कुल छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) ने थौनाओजम महेश्वर को नामांकित किया है, जबकि तीन अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार हैं।

आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट पर 9.91 लाख मतदाता हैं, जबकि बाहरी मणिपुर में 10.22 लाख मतदाता हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी टीएच किरणकुमार ने कहा कि आंतरिक मणिपुर में, सबसे अधिक 3.81 लाख मतदाता इम्फाल पश्चिम में हैं। उन्होंने कहा कि जातीय संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए 29 विशेष मतदान केंद्रों के अलावा, आंतरिक मणिपुर में 1,319 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों को संवेदनशील या संवेदनशील के रूप में पहचाना गया है, उनके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती सहित पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बाहरी मणिपुर, जो अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है, में नागा पीपुल्स फ्रंट के के टिमोथी ज़िमिक, कांग्रेस के अल्फ्रेड कन्नगम आर्थर और स्वतंत्र उम्मीदवारों खो जॉन और एलिसन अबोनमई के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला होगा, जिसमें सभी उम्मीदवार नागा हैं। बीजेपी ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है और अपने सहयोगी एनपीएफ को समर्थन देने की घोषणा की है।

अधिकारियों ने बताया कि आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के लिए चुराचांदपुर जिले में कुल 22 और कांगपोकपी में 24 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। पहले चरण के मतदान वाले क्षेत्रों के लिए बुधवार शाम 4 बजे प्रचार समाप्त हो गया। जातीय संघर्ष के कारण राज्य में प्रचार कम महत्वपूर्ण रहा है। मतदान कर्मियों को गुरुवार को अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad