Advertisement

गनमैन और बुलेटप्रूफ कार में चलने वाला कुत्ता जिसके ऊपर है 50 लाख का इनाम

कोलंबिया एक ऐसा देश जहां हर साल 2 से 3 लाख करोड़ रुपये का ड्रग कारोबार होता है। इतनी बड़ी ड्रग इंडस्ट्री को...
गनमैन और बुलेटप्रूफ कार में चलने वाला कुत्ता जिसके ऊपर है 50 लाख का इनाम

कोलंबिया एक ऐसा देश जहां हर साल 2 से 3 लाख करोड़ रुपये का ड्रग कारोबार होता है। इतनी बड़ी ड्रग इंडस्ट्री को अब खौफ सताने लगाने है और वो भी एक स्निफर डॉग से। ये सुनने या पढ़ने में तो काफी अजीब लगेगा लेकिन ये सच है कि ड्रग इंडस्ट्री में अब स्निफर डॉग का खौफ सताने लगा है।

टॉप स्निफर डॉग को मुहैया कराई गई सुरक्षा

दरअसल, कोलंबिया की ड्रग इंडस्ट्री में इस डॉग का खौफ हो भी क्यों न आखिर इस टॉप स्निफर डॉग ने ड्रग तस्करों की दस टन कोकीन जो पकड़वाई है। डॉग की इस हरकत के बाद से पुलिस की ओर से उसे सुरक्षा मुहैया करानी पड़ गई है। इस स्निफर डॉग का नाम है ‘सोंब्रा’  और इसका खौफ इतना कि कोलंबिया के ड्रग तस्करों ने मिलकर स्निफर डॉग ‘सोंब्रा’  का सिर लाने वाले व्यक्ति को 70 हजार डॉलर यानी 50 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

सोंब्रा को जिंदा या मुर्दा लाने वाले को 50 लाख रुपये का इनाम

दस टन कोकीन पकड़वाई जाने के बाद तस्करों ने अपनी बिरादरी में संदेश भेजा है कि ‘सोंब्रा’  को जिंदा या मुर्दा लाने वाले को 50 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। जर्मन शेफर्ड ‘सोंब्रा’  2 साल से कोलंबिया के पुलिस विभाग के साथ काम कर रहा है। इन 2 सालों में वो 68 हजार करोड़ रुपये कीमत की करीब 9 हजार किलो ड्रग्स पकड़वा चुका है।

245 अपराधियों की गिरफ्तारी करा चुका है ‘‘सोंब्रा’ ’

बताया जा रहा है कि ‘सोंब्रा’ ड्रग कारोबार से जुड़े 245 अपराधियों की गिरफ्तारी भी करा चुका है। देश के 2 बड़े एयरपोर्ट की तलाशी का जिम्मा ‘सोंब्रा’  ही संभालता है। सुरक्षा की दृष्टि से अब स्निफर डॉग को देश के प्रमुख एयरपोर्ट बोगोटा के अल डोराडो में तैनात किया गया है, उसे पुलिस सुरक्षा भी मुहैय्या कराई गई है। बताया जा रहा है कि दूसरे देशों से कोलंबिया में सप्लाई होने वाले ड्रग में 5% तक की कमी आई है।

सोंब्राबाकी स्निफर डॉग्स से कई गुना तेज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,‘सोंब्रा’ के हैंडलर पुलिसकर्मी जोस रोजास कहते हैं, ‘सोंब्रा’ बाकी स्निफर डॉग्स से कई गुना तेज है। ड्रग को लेकर तो वो खासा सेंसेटिव है। ड्रग विरोधी ऑपरेशन्स में हम अपने 1,800 साथियों को गंवा चुके हैं। हमारे कुछ स्निफर डॉग्स को भी कुछ खिलाकर या अलग-अलग तरीकों से मार दिया गया। ‘सोंब्रा’ को किसी भी हाल में इस फेहरिस्त में शामिल नहीं होने देंगे।'

एयरपोर्ट पर सोंब्रा को मिलता है पुलिसकर्मी की तरह ही ट्रीटमेंट

‘सोंब्रा’ जिस एयरपोर्ट पर काम करता है, वहां भी उसे किसी स्टार पुलिसकर्मी की तरह ही ट्रीटमेंट मिलता है। पहले पुलिसकर्मी पैसेंजर को ‘सोंब्रा’  के साथ सेल्फी लेने की इजाजत दे देते थे, लेकिन अब धमकी मिलने के बाद किसी को ‘सोंब्रा’  के पास नहीं आने दिया जा रहा है।  

सोंब्रा के साथ लोग लेते हैं सेल्फी

कोलंबिया पुलिस के अनुसार, जर्मन शेफर्ड प्रजाति की ‘सोंब्रा’ को कोलंबियन लॉ इनफोर्समेंट में एंटीयोकिया के घर से एक कुत्ता लाया गया था। इसके बाद उसे ड्रग पकड़ने और सूंघ कर उसका पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया। उसे कोलंबिया के बंदरगाहों और एयरपोर्टों पर काम करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। उसकी सूंघने की क्षमता बेहतरीन है। वह इतनी लोकप्रिय है कि लोग उसके साथ सेल्फी लेते हैं।

 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad