Advertisement

मिलिए मशहूर निशानेबाज प्रीति रजक से, भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार से

एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता शीर्ष निशानेबाज प्रीति रजक को शनिवार को चीन के हांगझू में आयोजित 19वें...
मिलिए मशहूर निशानेबाज प्रीति रजक से, भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार से

एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता शीर्ष निशानेबाज प्रीति रजक को शनिवार को चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में रजत पदक के प्रदर्शन के बाद आउट-ऑफ-टर्न पदोन्नति के बाद भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया है।

महू स्थित आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) के सूबेदार मेजर राजेंद्र थापा के मुताबिक, ''रजक अब भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार हैं।'' आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) सेना के जवानों को प्रशिक्षण देती है और उन्हें शूटिंग प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करती है। रजक के अलावा, एएमयू में प्रशिक्षण लेने वालों में ओलंपिक पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (अब राजस्थान भाजपा विधायक) और सूबेदार मेजर विजय कुमार शामिल हैं।

शूटिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण रजक दिसंबर 2022 में सैन्य पुलिस कोर में भारतीय सेना में शामिल हुईं। उन्हें शूटिंग अनुशासन से हवलदार के पद पर शामिल होने वाली पहली महिला खिलाड़ी होने का श्रेय भी प्राप्त है।

2022 में चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में उनके शानदार प्रदर्शन के आधार पर, जहां रजक ने ट्रैप शूटिंग टीम इवेंट में रजत पदक जीता, उन्हें सूबेदार के पद पर आउट ऑफ टर्न प्रमोशन से सम्मानित किया गया। एएमयू की विज्ञप्ति में कहा गया है कि सूबेदार रजक वर्तमान में भारत में (महिलाओं के बीच ट्रैप शूटिंग स्पर्धा में) छठे स्थान पर हैं और पेरिस ओलंपिक खेल 2024 की तैयारी कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad