Advertisement

मिलिए एमबीए ग्रेजुएट अरुण योगीराज से, जिनकी राम लला की मूर्ति बढ़ा सकती है अयोध्या मंदिर की शोभा

जैसे ही 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन नजदीक आ रहा है, कई भाजपा नेता अरुण योगीराज को बधाई दे...
मिलिए एमबीए ग्रेजुएट अरुण योगीराज से, जिनकी राम लला की मूर्ति बढ़ा सकती है अयोध्या मंदिर की शोभा

जैसे ही 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन नजदीक आ रहा है, कई भाजपा नेता अरुण योगीराज को बधाई दे रहे हैं, जो भगवान राम के बचपन को चित्रित करने वाली मूर्तियों के निर्माण के पीछे तीन मूर्तिकारों में से एक हैं, जिन्हें राम लला के नाम से जाना जाता है।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सहित कई भाजपा नेताओं ने दावा किया है कि योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति को अयोध्या राम मंदिर के अंदर लगाने के लिए चुना गया है। हालांकि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है।

38 साल की उम्र में, अरुण योगीराज देश में सबसे अधिक मांग वाले मूर्तिकारों में से एक हैं। एमबीए की डिग्री लेने और कुछ समय के लिए एक अलग करियर पथ अपनाने के बावजूद, वह अपने परिवार के कलात्मक पेशे में लौट आए।

योगीराज ने बताया, “मैं 11 साल की उम्र से ही मूर्तिकला में अपने पिता की सहायता कर रहा हूं। कुछ महीनों तक कहीं और काम करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि मूर्तिकला मेरा जुनून था। मैं 2008 में घर आया। जहां मेरे पिता ने मेरे फैसले का समर्थन किया, वहीं मेरी मां इस बात से खुश नहीं थीं कि मैंने नौकरी छोड़ दी। वह आखिरकार 2014 में आईं, जब मुझे दक्षिण भारत का युवा प्रतिभा पुरस्कार मिला।''

मूर्ति पर काम करने वाले अन्य दो मूर्तिकार बेंगलुरु के जीएल भट्ट और राजस्थान के सत्यनारायण पांडे हैं। जहां इन तीन मूर्तियों में से एक को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा, वहीं अन्य दो को मंदिर परिसर में ही जगह मिलेगी। यह योगीराज की पहली उल्लेखनीय परियोजना नहीं है। इससे पहले, उन्होंने सुभाष चंद्र बोस की 30 फुट की प्रतिमा बनाई थी, जिसे राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति पर प्रदर्शित किया गया था। उन्हें केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फुट ऊंची मूर्ति और मैसूर में 21 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा के लिए भी जाना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad