Advertisement

महबूबा ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र, अपना पासपोर्ट जारी करने में मांगा दखल

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को अपने पासपोर्ट के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के हस्तक्षेप की...
महबूबा ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र, अपना पासपोर्ट जारी करने में मांगा दखल

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को अपने पासपोर्ट के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा कि वह अपनी 80 वर्षीय मां को तीर्थ यात्रा पर मक्का ले जाने के लिए पिछले तीन साल से इसका इंतजार कर रही हैं। .

मंत्री को लिखे पत्र में, उन्होंने कहा कि उनके पासपोर्ट का नवीनीकरण लंबित है क्योंकि जम्मू-कश्मीर सीआईडी ने एक प्रतिकूल रिपोर्ट दी है कि उन्हें यात्रा दस्तावेज जारी करने से राष्ट्रीय सुरक्षा कमजोर होगी। महबूबा ने अपनी बेटी इल्तिजा को पासपोर्ट जारी करने में देरी पर भी प्रकाश डाला, जो देश के बाहर उच्च शिक्षा हासिल करना चाहती है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं आपको एक ऐसे मामले के बारे में लिख रहा हूं, जो पिछले तीन वर्षों से अनावश्यक रूप से घसीटा गया है।"

राष्ट्रीय हित एक बहाने के रूप में, “पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता ने अपने पत्र में कहा, "जम्मू-कश्मीर सीआईडी ने एक प्रतिकूल रिपोर्ट दी कि मेरी 80 वर्षीय मां और मुझे पासपोर्ट जारी करना राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करेगा। जम्मू-कश्मीर में, दुरुपयोग करके पत्रकारों, छात्रों और अन्य लोगों सहित हजारों लोगों के पासपोर्ट आवेदनों को मनमाने ढंग से खारिज करना एक आदर्श बन गया है।"

महबूबा ने कहा कि उन्होंने जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय का रुख किया और मामले के तीन साल तक "घसीटने" के बाद, अदालत ने स्पष्ट निर्देश दिया कि श्रीनगर में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को सीआईडी के "मुखपत्र" के रूप में काम नहीं करना चाहिए, अस्पष्ट आधार पर पासपोर्ट से इनकार करना चाहिए।

महबूबा, जो वर्तमान में जम्मू में हैं, ने कहा , "मेरे मामले में, मुझे भारतीय पासपोर्ट प्राधिकरण से संपर्क करने के लिए कहा गया था, जो मैंने 2021 के बाद से कई बार किया है। दुर्भाग्य से, मुझे अभी तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली है। मेरा पासपोर्ट जारी करने में अत्यधिक और जानबूझकर देरी मेरे मौलिक अधिकारों का गंभीर उल्लंघन है।“

उन्होंने कहा कि "अगर हमारे जैसे लोकतंत्र में मेरे मूल अधिकारों को निलंबित करना इतनी बेशर्मी और अवमानना के साथ किया जाता है, तो कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि एक सामान्य कश्मीरी क्या कर रहा है।"

पीडीपी नेता ने कहा, "मेरी बेटी इल्तिजा ने जून 2022 में अपने पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवेदन किया था। उनका आवेदन भी अधर में है और ऐसा लगता है कि श्रीनगर में पासपोर्ट कार्यालय एक बार फिर अपना कर्तव्य निभाने में विफल हो रहा है।"

पिछले तीन वर्षों से, "मैं अपनी मां को मक्का की तीर्थ यात्रा पर ले जाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही हूं", उन्होंने कहा और कहा कि "एक बेटी के रूप में, मैं तुच्छ राजनीति के कारण इतनी सरल इच्छा को पूरा करने में असमर्थ होने के लिए दर्द और पीड़ा महसूस करती हूं।" उन्होंने विदेश मंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा, "मैं आपको इस उम्मीद में लिख रही हूं कि आप इस मामले पर तुरंत गौर करेंगे।"

पिछले हफ्ते, इल्तिजा ने पासपोर्ट जारी करने के लिए उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि उन्हें देश के बाहर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यात्रा दस्तावेज की तत्काल आवश्यकता है। 35 वर्षीय इल्तिजा ने याचिका में कहा था कि उसका पासपोर्ट दो जनवरी को समाप्त हो गया था और उसने पिछले साल आठ जून को नए पासपोर्ट के लिए अग्रिम रूप से आवेदन किया था।

मार्च 2021 में, जम्मू और कश्मीर पुलिस द्वारा "प्रतिकूल रिपोर्ट" का हवाला देने के बाद महबूबा और उनकी मां को पासपोर्ट देने से मना कर दिया गया था। महबूबा का पासपोर्ट 31 मई, 2019 को समाप्त हो गया था, और उन्होंने अगले साल 11 दिसंबर को नए पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था, जबकि उनकी मां, पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पत्नी, ने 2020 में पासपोर्ट के लिए सऊदी अरब तीर्थ यात्रा करने के लिए आवेदन किया था।

महबूबा का पासपोर्ट आवेदन अभी भी लंबित है लेकिन उच्च न्यायालय द्वारा पासपोर्ट अधिकारी को नए निर्देश दिए जाने के बाद अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में उनकी मां का पासपोर्ट जारी कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad