Advertisement

आगामी चुनावों में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों का कई सिविल सोसायटीज के सदस्यों ने समर्थन देने का किया वादा

50 से अधिक नागरिक समाज संगठनों और इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं 18 छोटे दलों के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार...
आगामी चुनावों में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों का कई सिविल सोसायटीज के सदस्यों ने समर्थन देने का किया वादा

50 से अधिक नागरिक समाज संगठनों और इंडिया गठबंधन का हिस्सा नहीं 18 छोटे दलों के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को यहां मुलाकात की और आगामी राज्य और लोकसभा चुनावों में विपक्षी समूह के उम्मीदवारों को समर्थन देने का वादा किया।

भारत जोड़ो अभियान (बीजेए) और कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन कम्युनिस्ट्स एंड डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट्स द्वारा आयोजित 'जीतेगा इंडिया: नेशनल कन्वेंशन फॉर डेमोक्रेसी, सेक्युलरिज्म एंड सोशल जस्टिस' में, स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि वे 100-150 सीटों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जहां विपक्ष उम्मीदवार कम अंतर से हार रहे हैं और इससे उनके लिए वोट बढ़ाने में मदद मिलती है।

योगेंद्र यादव ने कहा कि शुक्रवार को आयोजित सम्मेलन में 20 से अधिक राज्यों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा, "जो चीज हमें जोड़ती है वह भारत के संविधान में विश्वास है। लोकतंत्र पर एक अभूतपूर्व हमला है, और हमने दीर्घकालिक और अल्पकालिक लड़ाई लड़ने का फैसला किया है... अल्पकालिक लड़ाई में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव शामिल हैं।“

भारत जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक विजय महाजन ने कहा कि कम से कम 270 सीटें हैं जो भाजपा के पास हैं और विपक्षी वोटों के एकजुट होने से विपक्षी उम्मीदवार जीत सकते हैं। यादव ने यह भी कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा की "ट्रोल सेना" का मुकाबला करने के लिए एक 'सत्य सेना' का गठन किया जाएगा। इंडिया गठबंधन को समर्थन देने का अभियान महाराष्ट्र के वर्धा में गांधी सेवाश्रम में शुरू किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह भी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, यादव ने इनकार करते हुए कहा, विपक्षी गठबंधन को समर्थन देने वाले दल और संगठन बिना किसी शर्त के ऐसा कर रहे हैं। भारत गठबंधन का हिस्सा कई विपक्षी दलों के नेताओं ने भी सम्मेलन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई (एमएल) के दीपांकर भट्टाचार्य मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad