Advertisement

स्कूल में चाकूबाजी के बाद उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव के बाद मोबाइल इंटरनेट बंद, आरोपी लड़के के घऱ पर चला बुलडोजर

राजस्थान के उदयपुर के कई इलाकों में 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है और सभी स्कूलों को...
स्कूल में चाकूबाजी के बाद उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव के बाद मोबाइल इंटरनेट बंद, आरोपी लड़के के घऱ पर चला बुलडोजर

राजस्थान के उदयपुर के कई इलाकों में 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है और सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 10वीं कक्षा के एक छात्र ने सरकारी स्कूल में एक अन्य लड़के पर चाकू से हमला किया, जिससे शहर में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई।

अधिकारियों ने बताया कि घटना शुक्रवार को हुई। उन्होंने बताया कि हमले में घायल छात्र का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि आरोपी हिरासत में है। अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने जेसीबी मशीनों का उपयोग करके आरोपी लड़के के घर को ढहा दिया है। पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में यह तोड़फोड़ की गई।

उदयपुर के जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया, "अपराध करने वाले व्यक्ति के लिए प्रशासन का डर जरूरी है। जांच में पाया गया कि आरोपी का घर वन भूमि पर बना है और नियमों के अनुसार कार्रवाई की गई। नोटिस जारी किया गया और कार्रवाई की गई।" उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए उदयपुर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

कलेक्टर ने बताया कि घायल लड़के के इलाज के लिए राजधानी जयपुर से तीन डॉक्टरों की टीम विशेष विमान से उदयपुर भेजी गई है। उन्होंने बताया कि उसकी हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि हमारी पहली प्राथमिकता पीड़ित की जान बचाना है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उसका इलाज करने के लिए टीम पहुंच गई है। लड़के की हालत स्थिर है। कानून-व्यवस्था भी बनी हुई है।

दोनों समुदायों ने प्रशासन को आश्वासन दिया है कि शांति व्यवस्था कायम रहेगी। संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने उदयपुर शहर और बेदला, बड़गांव, ब्लीचा, देबारी, एकलिंगपुरा, कानपुर, ढीकली और भुवाना क्षेत्रों में शुक्रवार रात 10 बजे से 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने का आदेश जारी किया। कलेक्टर ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की।

भट्टियानी चोहट्टा में सरकारी स्कूल के बाहर चाकूबाजी की घटना के बाद सांप्रदायिक तनाव के बीच शुक्रवार को भीड़ ने कारों में आग लगा दी। शहर में लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाते हुए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

पुलिस के अनुसार, घटना के विरोध में कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन में एकत्र हुए। पुलिस ने बताया कि भीड़ ने पथराव किया और तीन-चार कारों में आग लगा दी। शाम को तनाव बढ़ने पर बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि कुछ हिंसक तत्वों ने एक शॉपिंग मॉल पर भी पथराव किया, जिससे दुकानों के शीशे टूट गए। उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad