Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग मामला: ईडी ने राहुल गांधी को आज फिर किया तलब, विरोध के बीच दूसरे दिन भी कई कांग्रेस नेता हिरासत में लिए गए

ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए लगातार तीसरे...
मनी लॉन्ड्रिंग मामला: ईडी ने राहुल गांधी को आज फिर किया तलब, विरोध के बीच दूसरे दिन भी कई कांग्रेस नेता हिरासत में लिए गए

ईडी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए लगातार तीसरे दिन 15 जून को तलब किया है। मामले में जांच एजेंसी के समक्ष उनकी पेशी के दूसरे दिन मंगलवार को पूछताछ रात नौ बजे के बाद जारी रही और जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। कांग्रेस के प्रदर्शनों को देखते हुए ईडी मुख्यालय के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। ईडी मुख्यालय की तरफ जाने वाले सभी मार्गों पर बेरिकेंडिग लगा दिए गए हैं। वहीं, इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को पेश होने के लिए कहा है। सोनिया गांधी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्वस्थ हैं और फिलहाल सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं।

51 वर्षीय पूर्व कांग्रेस प्रमुख के कुछ समय बाद मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित एजेंसी कार्यालय छोड़ने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है और बयान दर्ज करने में काफी समय लग रहा है।

राहुल गांधी अपनी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ ईडी मुख्यालय पहुंचे और उनसे सुबह 11:30 बजे पूछताछ शुरू हुई। करीब चार घंटे के सत्र के बाद करीब साढ़े तीन बजे उन्होंने करीब एक घंटे का ब्रेक लिया और घर चले गए। वह शाम करीब साढ़े चार बजे फिर से पूछताछ में शामिल हुए।

राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के दूसरे दिन भी कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय से लगे इलाके में धारा 144 लागू कर रखी है।

दिल्ली में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस की सख्ती पर कहा कि दिल्ली की सड़कों पर कोई चल नहीं सकता है। लोकतंत्र कहां रहा? कांग्रेस दफ्तर में 15 लोगों से ज्यादा नहीं आ सकते। हम थानों में जाकर कांग्रेस के नेताओं से मिलना चाहते थे लेकिन पहली बार देश में मुख्यमंत्री पर पाबंदी लगाई जा रही है। उन्होंने कहा, ''देश में सीबीआई, ईडी का दुरुपयोग हो रहा है, डर से कोई बोल नहीं रहा. बुलडोजर चल रहा है। ईडी, सीबीआई का आतंक है।. इन्हें हिंदू राष्ट्र बनाना है। क्या हम लोग हिंदू नहीं हैं? कांग्रेस को बदनाम करने के लिए ट्रैफिक बंद किया हुआ है।''

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस दफ्तर को छावनी बना दिया गया है। हमारे वरिष्ठ नेताओं के साथ दुर्व्यवहार किया गया। नेताओं को घसीट–घसीट कर बस में ठूंसा गया। हमें अपने साथियों से मिलने नहीं दिया गया। विपक्ष को दबाने का हर हथकंडा अपनाया जा रहा है। जिस तरह केंद्रीय एजेंसियां सभी विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान कर रही हैं, इसके खिलाफ सभी दलों को एक साथ आना चाहिए।

कांग्रेस के अनुसार, मंगलवार को पुलिस ने पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, उप नेता गौरव गोगोई, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य इमरान प्रतापगढ़ी और कई अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया।

बता दें कि केरल के वायनाड के सांसद ने सोमवार को संघीय एजेंसी के कार्यालय में 10 घंटे से अधिक समय बिताया, जहां उनसे पूछताछ की गई और उनका बयान दर्ज किया गया।  कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सोमवार को भी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में ईडी कार्यालयों के बाहर ‘सत्याग्रह’ किया और मार्च निकाला था, जिसे पार्टी के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है।

दिल्ली की एक निचली अदालत द्वारा ‘यंग इंडियन’ के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिए जाने के बाद एजेंसी ने पीएमएलए के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था। भाजपा के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस संबंध में वर्ष 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी। स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी  और अन्य पर धोखाधड़ी की साजिश रचने एवं धन के गबन का आरोप लगाया था और कहा था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त करने के लिए केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया, जो एजेएल पर कांग्रेस का बकाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad