Advertisement

दिल्ली में जुटे कई देशों के 200 से ज्यादा बिजनेस ओनर्स, विशेषज्ञ बोले- तकनीकी पहलुओं की जानकारी होना जरूरी

बिजनेस को बढ़ाने और सफल बनाने के लिए सिर्फ समय और धन ही काफी नहीं है, बल्कि बहुत से तकनीकी पहलुओं की...
दिल्ली में जुटे कई देशों के 200 से ज्यादा बिजनेस ओनर्स, विशेषज्ञ बोले- तकनीकी पहलुओं की जानकारी होना जरूरी

बिजनेस को बढ़ाने और सफल बनाने के लिए सिर्फ समय और धन ही काफी नहीं है, बल्कि बहुत से तकनीकी पहलुओं की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। इससें सबसे अहम है फाइनेंशियल कंट्रोल स्ट्रैटेजी, यह कहना है जाने-माने कैश फ्लो विशेषज्ञ जगमोहन सिंह का।

दिल्ली के जनकपुरी स्थित हयात सेंट्रिक होटल में आयोजित "एक दिन विशेषज्ञों के साथ" कार्यक्रम में जगमोहन सिंह ने कैश रिच बिजनेस के लिए 21 फाइनेंशियल कंट्रोल स्ट्रैटेजी दीं। सेमिनार का विषय 'कैश रिच बिजनेस को फास्ट कैसे बनाएं' रखा गया था, लिहाजा उन्होंने बिजनेस में संगठन चार्ट के महत्व, कैश फ्लो मॉडल के मुताबिक बिजनेस करने और बिजनेस के 35 कैश फ्लो नियमों के बारे में बात की।

इक्रोटेक और ओकाया ग्रुप के फाउंडर और किताब "माइन द मिलिनेयर इन यू" के लेखक अनिल गुप्ता ने बिजनेस ओनर की जिंदगी में अनुशासन और प्रतिबद्धता के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा कि बिजनेस का मतलब सिर्फ पैसा कमाना नहीं, बल्कि उसके पीछे एक अच्छा मकसद भी होना चाहिए। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट संजीव जैन ने कई उदाहरणों के जरिये समझाया कि प्रौद्योगिकी के बिना कोई भी व्यवसाय विकसित नहीं हो सकता। वेल्थ एक्सपर्ट निखिल नाइक ने भी बिजनेस की बारीकियों पर चर्चा की और वेल्थ बिल्डिंग का फ्रेमवर्क दिया। इस इवेंट में मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग, सर्विसेज, आईटी, रिटेल, कॉन्ट्रैक्टर और डेवलपर्स जैसे अलग-अलग सेक्टर से जुड़े भारत, अमेरिका और कनाडा के 240 बिजनेस ओनर्स ने हिस्सा लिया। 

सभी बिजनेस एक्सपर्ट्स ने सम्मेलन में मौजूद लोगों के साथ अपना ज्ञान व अनुभव बांटा और उन्हें बिजनेस के ज़रूरी पहलुओं को ज्यादा से ज्यादा समझने का अवसर दिया। पैनल डिस्कशन और सवाल जवाब के माध्यम से बिजनेस की मुश्किलों का समाधान भी प्रस्तुत किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad