Advertisement

नेशनल कॉन्फ्रेंस कश्मीर में इंडिया ब्लॉक के लिए जीतेगी 3 लोकसभा सीटें, गठबंधन बढ़ेगा: फारूक अब्दुल्ला

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती द्वारा कश्मीर में सभी तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के नेशनल...
नेशनल कॉन्फ्रेंस कश्मीर में इंडिया ब्लॉक के लिए जीतेगी 3 लोकसभा सीटें, गठबंधन बढ़ेगा: फारूक अब्दुल्ला

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती द्वारा कश्मीर में सभी तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के नेशनल कॉन्फ्रेंस के फैसले पर नाखुशी व्यक्त करने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा किदोनों पार्टियां भारत गठबंधन का हिस्सा हैं और एनसी गठबंधन के लिए सीटें जीतेगी।

महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा था कि एनसी का फैसला 'निराशाजनक' और 'जम्मू-कश्मीर के लोगों की उम्मीदों को झटका' है। उन्होंने नेकां पर अपने पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) को एक "मजाक" में बदलने का भी आरोप लगाया।

अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे नहीं पता कि उन्होंने (मुफ्ती ने) क्या कहा था… नेशनल कॉन्फ्रेंस अपने पैरों पर खड़ी है और उसने (2019 के आम चुनाव में) तीन सीटें जीती हैं। हम गठबंधन का हिस्सा हैं और वह भी गठबंधन का हिस्सा हैं. अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस (ये सीटें) फिर से जीतती है, तो वे इसे भारत गठबंधन के लिए जीतेंगे और इसलिए समस्या क्या है। ”

नेकां नेता ने कहा कि उन्हें यकीन है कि इंडिया गठबंधन हमेशा बढ़ेगा क्योंकि यह "भारत और लोकतंत्र के भविष्य के लिए" आवश्यक है। उन्होंने कहा कि "हर कोई एक धर्मनिरपेक्ष भारत चाहता है जहां हम सभी शांति, सद्भाव और प्रगति के साथ रह सकें।" उन्होंने कहा, “भारत सभी के लिए है। भारत पाकिस्तान नहीं है. हम सब एक हैं इसी तर्ज पर भारत का संविधान बनाया गया था। इससे क्या फर्क पड़ता है कि आप किस धर्म को मानते हैं, कौन सी भाषा बोलते हैं और आपकी संस्कृति क्या है। यह अखंड भारत है।''

पीएजीडी पर महबूबा मुफ्ती की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव आ रहे हैं और हम देखेंगे कि हम क्या करेंगे। मुझे यकीन है कि वे (भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार) संसदीय चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव कराने की कोशिश करेंगे। एनसी ने घोषणा की है कि पार्टी कश्मीर घाटी में तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस से जम्मू क्षेत्र में दो सीटों पर चुनाव लड़ने को कहा है। पार्टी ने यह भी कहा कि लद्दाख सीट पर एनसी और कांग्रेस का सर्वसम्मति वाला उम्मीदवार होगा।

जम्मू-कश्मीर में पांच लोकसभा सीटें हैं, जबकि लद्दाख में एक सीट है। पिछले चुनाव में, जहां एनसी ने कश्मीर में तीन सीटें जीती थीं, वहीं भाजपा ने जम्मू की दो सीटों के साथ-साथ एकमात्र लद्दाख सीट भी जीती थी। पीएजीडी पर मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि 'एकता को टूटते देखना मुश्किल' है।

उन्होंने कहा, "मुझे अफसोस है कि हमने पांच साल तक जो पोषित किया वह बिखर गया।" जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर नेकां नेतृत्व ने उनके साथ इस मुद्दे पर चर्चा की होती तो पीडीपी नेकां को घाटी की सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ने दे सकती थी। हालाँकि, उन्होंने कहा कि पीडीपी अभी भी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है और पार्टी कांग्रेस के साथ भविष्य की रणनीति पर चर्चा करेगी।

पाकिस्तान में नई सरकार के गठन और भारत के प्रति उसके संभावित रुख के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि इस्लामाबाद को यह तय करना होगा कि वह भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है या नहीं। “पाकिस्तान जो करता है, वह उनकी समस्या है। यह उनका राष्ट्र है और यह उन्हें तय करना है कि वे हमारे राष्ट्र के साथ शांति से रहना चाहते हैं या वे शांति से नहीं रहना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, ''कश्मीर का विलय महाराजा हरि सिंह ने भारत में किया था और वह विलय आज भी है और हमेशा के लिए रहेगा।'' उन्होंने कहा, ''हम भारत का हिस्सा हैं और हमारे लिए कोई समस्या नहीं है। यह उन्हें तय करना है कि वे क्या करते हैं'' करना चाहते हैं।"

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना एडोल्फ हिटलर से करने वाले बयान पर उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्या कहा था और किन परिस्थितियों में कहा था।'' उन्होंने कहा, ''वह (मोदी) भाजपा के प्रधानमंत्री नहीं हैं। उन्हें वोट देने वाले लोगों की संख्या महज 37 फीसदी है, लेकिन एक बार जब कोई प्रधानमंत्री बन जाता है तो वह हर भारतीय का प्रतिनिधित्व करता है। जब वह देश से बाहर जाते हैं तो 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व भी करते हैं। उन्होंने कहा, "वह मुस्लिम, हिंदू, सिख, ईसाई और हर दूसरे धर्म और उन लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनका कोई धर्म नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad