Advertisement

एनसीईआरटी: कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की किताब में बाबरी मस्जिद का संदर्भ हटाया, अयोध्या खंड किया गया 'संशोधित'

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं कक्षा के लिए अपनी राजनीति विज्ञान...
एनसीईआरटी: कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की किताब में बाबरी मस्जिद का संदर्भ हटाया, अयोध्या खंड किया गया 'संशोधित'

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 12वीं कक्षा के लिए अपनी राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से बाबरी मस्जिद, हिंदुत्व की राजनीति और 2002 के गुजरात दंगों के संदर्भ हटा दिए हैं, जो इस शैक्षणिक सत्र से लागू होंगे। इन संशोधनों का खुलासा एनसीईआरटी ने गुरुवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर किया। परिवर्तन, जो वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में पेश किए जाएंगे, संवेदनशील विषयों पर अध्ययन सामग्री को उन्नत करने की एक बड़ी प्रवृत्ति का हिस्सा हैं।

अध्याय 8 में, भारतीय राजनीति में हालिया घटनाक्रम, "राजनीतिक लामबंदी की प्रकृति के लिए राम जन्मभूमि आंदोलन और अयोध्या विध्वंस की विरासत क्या है?" को "राम जन्मभूमि आंदोलन की विरासत क्या है?" से बदल दिया गया है। एनसीईआरटी ने इन बदलावों को यह कहकर उचित ठहराया कि सामग्री को राजनीति में नवीनतम विकास के अनुसार अद्यतन किया गया है।

एनसीईआरटी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, "सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के फैसले द्वारा लाए गए नवीनतम परिवर्तनों और इसके व्यापक स्वागत के कारण अयोध्या मुद्दे पर पाठ को पूरी तरह से संशोधित किया गया है।" इसने इस औचित्य के अनुरूप अध्याय में कुछ बदलाव सार्वजनिक किए हैं।

पुरानी पाठ्यपुस्तक (पृष्ठ 139) में कहा गया है: "दिसंबर 1992 में अयोध्या में विवादित ढांचे (जिसे बाबरी मस्जिद के नाम से जाना जाता है) के विध्वंस में कई घटनाओं की परिणति हुई। यह घटना देश की राजनीति में विभिन्न बदलावों का प्रतीक और ट्रिगर थी।" और भारतीय राष्ट्रवाद और धर्मनिरपेक्षता की प्रकृति के बारे में बहस तेज़ हो गई। ये घटनाक्रम भाजपा के उदय और 'हिंदुत्व' की राजनीति से जुड़े हैं।

संशोधित संस्करण में, इस अंश को पढ़ने के लिए अद्यतन किया गया है, “…अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर पर सदियों पुराने कानूनी और राजनीतिक विवाद ने भारत की राजनीति को प्रभावित करना शुरू कर दिया जिसने विभिन्न राजनीतिक परिवर्तनों को जन्म दिया। राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन, केंद्रीय मुद्दा बन गया, जिसने धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र पर चर्चा की दिशा बदल दी। सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के फैसले (9 नवंबर, 2019 को घोषित) के बाद ये बदलाव अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के रूप में परिणित हुए।”

2014 के बाद से एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों के संशोधन और अद्यतन का यह चौथा दौर है। 2017 में शुरू किए गए पहले दौर को संशोधन के बजाय "समीक्षा" के रूप में वर्णित किया गया था, तत्कालीन एनसीईआरटी निदेशक हृषिकेश सेनापति ने पाठ्यपुस्तकों को अद्यतन करने की आवश्यकता का हवाला दिया था। हाल की घटनाओं और परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad