Advertisement

दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश को बदलने वाले बिल को राज्यसभा में हराने में एनसीपी करेगी हमारा समर्थन: केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार जी ने हमें...
दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश को बदलने वाले बिल को राज्यसभा में हराने में एनसीपी करेगी हमारा समर्थन: केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार जी ने हमें आश्वासन दिया है कि दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश को बदलने वाले बिल को राज्यसभा में हराने में एनसीपी हमारा समर्थन करेगी। हम सभी गैर-बीजेपी दलों से समर्थन इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अध्यादेश ने देश के संघीय ढांचे को प्रभावित किया है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के सीएम और आप नेता अरविंद केजरीवाल गुरुवार को कहा कि यदि सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आ जाएं तो दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी केंद्र के अध्यादेश को राज्यसभा में हराया जा सकता है क्योंकि किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है। राकांपा सुप्रीमो ने कहा, "यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि सभी गैर-भाजपा दल अरविंद केजरीवाल का समर्थन करें। अब संसदीय लोकतंत्र के अस्तित्व के लिए लड़ने का समय है।" पवार ने कहा कि अध्यादेश संसदीय लोकतंत्र के लिए खतरा है।

केजरीवाल ने आरोप लगाया "अगर लोग एक गैर-भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के लिए वोट करते हैं, तो बीजेपी तीन तरीकों का सहारा लेती है (उस सरकार को गिराने के लिए) - सत्तारूढ़ पक्ष से विधायक खरीदें, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो का डर दिखाएं ( सीबीआई) या यह सुनिश्चित करने के लिए एक अध्यादेश जारी करें कि निर्वाचित सरकार कार्य करने में सक्षम नहीं है।”

उन्होंने कहा कि निर्वाचित सरकारों को अध्यादेशों के जरिए काम नहीं करने दिया जाना देश के लिए अच्छा नहीं है। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, "अगर सभी गैर-बीजेपी पार्टियां एकजुट हो जाएं तो केंद्र के अध्यादेश को राज्यसभा में हराया जा सकता है। यह राजनीति का नहीं बल्कि देश का मामला है और देश से प्यार करने वाले सभी दलों को एक साथ आना चाहिए।"

पवार को देश के सबसे कद्दावर नेताओं में से एक बताते हुए केजरीवाल ने केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ आप की लड़ाई का समर्थन करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। इस अवसर पर बोलते हुए, पवार ने कहा कि अध्यादेश संसदीय लोकतंत्र के लिए खतरा है।

मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल के साथ दक्षिण मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में पवार से मुलाकात के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी थे। आप के शीर्ष नेता ने बुधवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से अध्यादेश के मुद्दे पर समर्थन मांगने के लिए उनके बांद्रा स्थित आवास पर मुलाकात की। केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ आप की लड़ाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए अपने देशव्यापी दौरे के तहत मंगलवार को केजरीवाल और मान ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल की अपनी समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad